RAILWAY--- कोरोना के बावजूद रेलवे को हुई आय, मई में जोधपुर को 12.50 करोड़ की आय

- करीब 2.95 लाख यात्रियों ने की यात्रा

- 41 ट्रेनों का हुआ संचालन

By: Amit Dave

Updated: 14 Jun 2021, 05:04 PM IST

जोधपुर।

कोरोना काल में जहां सभी औद्योगिक गतिविधियां की गति धीमी हुई वहीं आय के मामले में रेलवे की गाड़ी पटरी पर है। देश के अधिकांश हिस्सों में लॉकडाउन और कफ्र्यू के बावजूद जनता की सहूलियत के लिए रेलवे ने ट्रेनें चला रखी है, परिणामस्वरूप रेलवे को आय हुई। जोधपुर रेलवे को मई माह में पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस ) से करीब 12.50 करोड़ रुपए की आय हुई, वहीं नॉन पीआरएस सिस्टम से भी 1.06 करोड़ रुपयों की आय हुई।

----

मालगाड़ी दे रही राहत

हालांकि देखा जाए तो कोरोना के बावजूद भी मालगाडिय़ों से होने वाली आय पर अधिक असर नहीं हुआ है। पिछले करीब डेढ़ साल से मालगाडिय़ों का संचालन जारी है। अनाज, दवाइयां, स्वास्थ्य उपकरण सहित अन्य माल की सप्लाई में मालगाडिय़ों की भूमिका अहम रही है।

---

कोरोना गाइडलाइन की पालना की जा रही

स्टेशन पर सेनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। नियम तोडऩे पर फ ाइन किया जा रहा है। हर ट्रेन के सेनिटाइजेशन के बाद ही अभी यात्रियों को प्रवेश मिल रहा है।

---

वर्तमान में 41 ट्रेनों का संचालन

जोधपुर रेलवे स्टेशन से अभी 41 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इसमें 33 एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन व 8 पैसेंजर ट्रेन शामिल है।

---

मई 2019 के मुकाबले यात्री भार व आय हुई आधी

मई में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान हर साल सभी ट्रेनें फ ुल होने के साथ ट्रेनों में लंबी वेटिंग रहती थी। यात्री भार अच्छा मिलता था व आय भी अच्छी होती थी। तुलनात्मक दृष्टि से देखा जाए तो मई 2019 के मुकाबले इस वर्ष मई में रेलवे को यात्री भार व आय आधी ही हुई। जहां मई 2019 में औसतन प्रतिदिन 15 हजार यात्रियों ने यात्रा की व रेलवे को 90 लाख रुपए की आय हुई। वहीं मई 21 में औसतन प्रतिदिन 9.8 हजार यात्रियों ने यात्रा की व रेलवे को 41 लाख रुपए आय हुई।

---

मई 21 में रेलवे को आय व यात्री भार

- 12.49 करोड़ पीआरएस से आय

- 1.06 करोड़ नॉन पीआरएस से आय

- 2.95 लाख पीआरएस यात्री

- 2.15 लाख नॉन पीआरएस यात्री

---

कोरोना काल में ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ। संचालित ट्रेनों से संतोषजनक आय हुई है। अब धीरे-धीरे संचालन शुरू हुआ है।

गोपाल शर्मा, सीनियर पीआरओ

जोधपुर

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned