scriptराजस्थान के जिला मुख्यालयों पर खुलने वाले थे मॉडल स्पोट्र्स स्कूल, छह साल बाद भी सरकार ने नहीं ली सुध | rajasthan government not opened model sports school at district level | Patrika News

राजस्थान के जिला मुख्यालयों पर खुलने वाले थे मॉडल स्पोट्र्स स्कूल, छह साल बाद भी सरकार ने नहीं ली सुध

locationजोधपुरPublished: Feb 20, 2020 04:29:09 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

प्रदेश के खेलप्रेमी विद्यार्थियों व शारीरिक शिक्षकों को अब वर्तमान सरकार के घोषित होने वाले बजट में मॉडल स्पोट्र्स स्कूल खोलने की उम्मीद जगी है। मॉडल स्पोट्र्स स्कूल में जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में विभिन्न खेलों के श्रेष्ठ खिलाडिय़ों को चुनकर प्रवेश देने का प्रावधान रखा गया था।

rajasthan government not opened model sports school at district level

राजस्थान के जिला मुख्यालयों पर खुलने वाले थे मॉडल स्पोट्र्स स्कूल, छह साल बाद भी सरकार ने नहीं ली सुध

अमित दवे/जोधपुर. वर्ष 2013 में सुराज संकल्प यात्रा के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने घोषणा की थी कि मॉडल स्कूलों की तर्ज पर जिला मुख्यालयों पर मॉडल स्पोट्र्स स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन स्कूल नहीं खुले। प्रदेश के खेलप्रेमी विद्यार्थियों व शारीरिक शिक्षकों को अब वर्तमान सरकार के घोषित होने वाले बजट में मॉडल स्पोट्र्स स्कूल खोलने की उम्मीद जगी है। मॉडल स्पोट्र्स स्कूल में जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में विभिन्न खेलों के श्रेष्ठ खिलाडिय़ों को चुनकर प्रवेश देने का प्रावधान रखा गया था। विद्यालय में प्रवेशित विद्यार्थियों को आधुनिक खेल उपकरणों व उच्च तकनीकीयुक्त ट्रेनिंग देकर विभिन्न खेलों में दक्ष करना था। सरकार की ओर से विद्यालयी खेल सूची में 32 खेलों को रखा गया था।
प्रस्ताव भी भेजे, लेकिन धरातल पर कुछ नहीं
पूर्व में शारीरिक शिक्षक संगठनों के दबाव के बाद शिक्षा निदेशालय बीकानेर की ओर से सभी जिलों से प्रस्ताव मांगे गए थे। सभी जिलों से माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारियों (खेलकूद) ने शिक्षा निदेशालय को प्रस्ताव बनाकर भी भेजे और निदेशालय की ओर सचिवालय जयपुर को प्रस्ताव भेज दिए गए। बाद में सचिवालय की ओर से इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं करने से स्पोट्र्स मॉडल स्कूल की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई और धरातल पर स्कूल नहीं खुले।
इनका कहना है
जमीनी स्तर पर खेलों व खिलाडिय़ों के विकास के लिए इस प्रकार के मॉडल स्कूल होने चाहिए। संघ की ओर से समय-समय पर प्रदेश में मॉडल स्पोट्र्स स्कूल खोलने की मांग लगातार की जाती रही है और आगे भी करेंगे।
– हापूराम चौधरी, प्रदेशाध्यक्ष, राजस्थान शारीरिक शिक्षक संघ, जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो