scriptदो साल में ही पुलिस विवि के सेटेलाइट कैंपस पर ताला | Rajasthan govt curtain down satellite campus of police university | Patrika News

दो साल में ही पुलिस विवि के सेटेलाइट कैंपस पर ताला

locationजोधपुरPublished: Jul 08, 2020 08:23:02 pm

jodhpur news
– जोधपुर में खुद विवि में करीब 150 छात्र, बावजूद जयपुर में खोल दिया कैंपस- कुलपति के पीएस को बना रखा था कैंपस का विशेषाधिकारी- गृह विभाग ने बंद करने के आदेश दिए

दो साल में ही पुलिस विवि के सेटेलाइट कैंपस पर ताला

दो साल में ही पुलिस विवि के सेटेलाइट कैंपस पर ताला


जोधपुर. प्रदेश के पहले व एकमात्र जोधपुर स्थित पुलिस विश्वविद्यालय का जयपुर में चल रहा सेटेलाइट कैंपस बंद होगा। वर्ष 2018 में कैंपस खोलने की अनुमति मिली थी। कैंपस में 2 साल में न तो कोई विभाग खोला गया और न ही कोई पाठ्यक्रम शुरू किया गया था। अचरज की बात यह है कि कुलपति के निजी सचिव (पीएस) को ही विशेषाधिकारी (ओएसडी) बना दिया गया था। पुलिस विवि के रजिस्ट्रार भी कुलपति के पीएस से विशेषधिकारी संबोधित करते हुए पत्राचार करते थे। घालमेल सामने आने पर सरकार के निर्देश पर अब गृह विभाग ने अनुमति वापस ले ली। कैंपस में ड्यूटी देने गए विवि के करीब 5 कर्मचारी अब जयपुर से जोधपुर आ जाएंगे। संविदाकर्मियों की छुट्टी की जाएगी।
राज्य सरकार ने वर्ष 2012 में जोधपुर में सरदार पटेल पुलिस सुरक्षा एवं दाण्डिक न्याय विश्वविद्यालय की स्थापना की थी। विवि के जोधपुर स्थित लोरड़ी पंडितजी की ढाणी में चल रहे मुख्य कैंपस में ही पिछले 5 वर्षों से कुलपति नही है। 5 विभागों में मात्र 14 फैकल्टी है और 5 ही कोर्स संचालित हो रहे है। स्थापना के बाद अब तक किसी भी अकादमिक सेमेस्टर में कुल विद्यार्थियों की संख्या भी 150 से अधिक कभी नही गई। मुख्य कैंपस को सुदृद्ध किए बगैर ही पुलिस अधिकारियों ने रसूख का इस्तेमाल करके जयपुर में सैटेलाइट कैंपस खुलवा दिया। यहां कैंपस का संचालन राजस्थान पुलिस एकेडमी में किया जा रहा था।
1 साल की एम.फिल 5 लाख में
जयपुर स्थित कैंपस में 3 केंद्र सेन्टर फ़ॉर पीस एंड कॉन्फ्लिक्ट स्टडीज, सेन्टर फ़ॉर रोड सेफ्टी और सेन्टर फ़ॉर चाइल्ड प्रोटेक्शन संचालित होते है। इनका संचालन 2016 से हो रहा था। यूजीसी के नियमों के विपरित यहां केवल एक साल की सेवारत कर्मचारियों के लिए एम.फिल एग्जीक्यूटिव करवाई जा रही थी, जिसकी फीस 5 लाख रुपए है। हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने आईआईएम को भी एक साल के डिग्री-डिप्लोमा कोर्स बंद करने की सलाह दी है।
ग्लोबल काउंटर टेरेजिज्म केंद्र भी हाथ से गया
वर्ष 2018 में भी केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित ग्लोबल काउंटर टेररिज्म केंद्र भी पुलिस विश्वविद्यालय को दिया गया था, लेकिन यहां भी विवि की अदूरदर्शिता के कारण सरकार ने केंद्र पर ताला लगा दिया गया।
…………………….

‘जयपुर में विवि के सैटेलाइट कैंपस का आदेश गृह विभाग ने वापस ले लिया है।’
वंदना सिंघवी, रजिस्ट्रार, सरदार पटेल पुलिस सुरक्षा एवं दाण्डिक न्याय विवि जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो