scriptRajasthan Heatwave Alert: भीषण गर्मी को देखते हुए प्रदेश के कई हिस्सों में प्री फायर अलर्ट | Rajasthan H In view of the intense heat, pre-fire alert has been issued in many parts of the state | Patrika News
जोधपुर

Rajasthan Heatwave Alert: भीषण गर्मी को देखते हुए प्रदेश के कई हिस्सों में प्री फायर अलर्ट

– आसपास के वन क्षेत्रों और जंगल में लग सकती है आग

जोधपुरMay 16, 2024 / 09:17 pm

Gajendrasingh Dahiya

जोधपुर. समूचे मारवाड़ में गुरुवार को भीषण गर्मी रही। अधिकांश स्थानों पर पारा 45 डिग्री के पास रहा। यह िस्थति लू की होती है। जोधपुर में तापमान 44.6 डिग्री पहुंच गया। मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह तक लू चलने की चेतावनी जारी की है। उधर राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने प्री फायर अलर्ट जारी किया है। जोधपुर, पाली, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर, शेखावटी, जयपुर और उदयपुर संभाग में वन और वन्य क्षेत्रों में आग लगने की आशंका है।
विभाग ने अग्निशमन कर्मचारियों और जनता को अलर्ट किया है। वर्तमान में सूखी भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसमें हवा में नमी 10 से 15 फीसदी के पास है। इससे पेड़-पौधों की सूखी पत्तियों में घर्षण होकर आग लगने की आशंका है। इसके अलावा अस्पताल सहित बड़ी इमारतों में अधिक लोड झेल रहे बिजली उपकरणों के संबंध में भी चेतावनी जारी की गई है।

जोधपुर में दिनभर गर्म हवा के थपेड़े

जोधपुर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री रहा। दोपहर में तपती धूप में लोगों को पसीने छूटने लगे। दोपहर में तापमान 44.6 डिग्री पहुंचा। धूप में दो मिनट भी खड़े रहना मुश्किल हो रहा था।

आज और अधिक रहेगा पारा

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को तापमान और अधिक रहेगा।

भीषण गर्मी के कारण

हवा के निचले स्तरों में एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिससे गर्म हवा धरती के इर्द-गिर्द ही घूम रही। ऊपरी ठंडी हवा नीचे नहीं पहुंच रही है।

Hindi News/ Jodhpur / Rajasthan Heatwave Alert: भीषण गर्मी को देखते हुए प्रदेश के कई हिस्सों में प्री फायर अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो