scriptSevere Heat Wave Rajasthan: रात में भी उबाल खा रहा रेत का समन्दर, फलौदी में पारा 49 डिग्री पहुंचा | Rajasthan Weather Severe heatwave Monsoon update | Patrika News
जोधपुर

Severe Heat Wave Rajasthan: रात में भी उबाल खा रहा रेत का समन्दर, फलौदी में पारा 49 डिग्री पहुंचा

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, राजस्थान के जोधपुर संभाग में सामान्य से पांच डिग्री से अधिक रहा तापमान

जोधपुरMay 24, 2024 / 10:48 pm

अभिषेक सिंघल

IMD Warning के बाद अस्पताल के वेटिंग एरिया में तपते मरीज के परिजन।

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, जोधपुर संभाग में सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा रहा तापमान

Rajasthan weather 2024
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सूर्य का रौद्र रूप अपने पूरे प्रचंड वेग से अपना असर दिखा रहा है । फलौदी का तापमान शुक्रवार को 49 डिग्री पहुंच गया। यह सामान्य से 6.2 डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग ने विशेष बुलेटिन जारी कर सीवियर हीट वेव की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिन तक गर्मी का दौर जारी रह सकता है। मौसम विभाग के बुलेटिन के अऩुसार शुक्रवार शाम 5.30 बजे तक जोधपुर, बीकानेर, व कोटा संभाग के अधिकतर स्थानों पर हीटवेव से तीव्र हीट वेव (Severe heat wave) की स्थिति रही।
Rajasthan weather 2024
रात भी हो रही गर्म, रेगिस्तान में रेत उगल रही आग

मौसम विभाग के अनुसार रात में भी कई जगहों पर तापमान में बढ़ोतरी हो गई है। कई जगहों पर उष्णरात्रि (Warm Night) दर्ज की गई है और रात के न्यूनतम तापमान भी कुछ स्थानों पर पारा सामान्य से 2-7 डिग्री ऊपर ही थम गया। प्रदेश में रात का न्यूनतम तापमान सबसे ज्यादा फलोदी में 36.8 डिग्री सेंटीग्रेट दर्ज किया गया जो सामान्य से 8.8 डिग्री अधिक है।
Rajasthan weather 2024
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के किसी भी संभाग में तापमान सामान्य नहीं रहा है। जोधपुर संभाग में सामान्य से पांच डिग्री या इससे ज्यादा, अजमेर, कोटा, उदयपुर व बीकानेर संभाग में सामान्य से 3.1 से 5 डिग्री ज्यादा और जयपुर संभाग में सामान्य से 1.6 डिग्री से 3.00 डिग्री के अधिक तापमान दर्ज किया गया।
अगले 72 घंटे और बढ़ेगा तापमान

आगामी 72 घंटों में राजस्थान के दक्षिणी व पश्चिमी भागों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और हल्की बढ़ोतरी (1-2 डिग्री सेल्सियस) होने की आशंका है। आगामी चार दिन राज्य के कई स्थानों पर हीटवेव से तीव्र हीटवेव ( 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक) व कहीं-कहीं ऊष्णरात्रि (warm night) का दौर जारी रहने की आशंका है।

Monsoon 2024 मानसून अपनी गति से बढ़ रहा है आगे, स्थितियां बनी हुई हैं अनूकूल

मानसून अपनी गति से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून मालद्वीप, कमोरियन क्षेत्र, बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से व अंडमान निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्से व बंगाल की खाड़ी के पूर्व मध्य भाग के कुछ हिस्से तक पहुंच गया है। इसके अगले दो दिन में और आगे बढ़ने के लिए अनूकूल स्थितियां बनी हुई हैं।

monsoon update 2024

Hindi News/ Jodhpur / Severe Heat Wave Rajasthan: रात में भी उबाल खा रहा रेत का समन्दर, फलौदी में पारा 49 डिग्री पहुंचा

ट्रेंडिंग वीडियो