scriptमंडोर में कल मनाई जाएगी 628 साल की ऐतिहासिक रावजी की गेर, मुख्यमंत्री गहलोत करेंगे शिरकत | rao ji ki gair will be celebrated with ashok gehlot in mandore jodhpur | Patrika News

मंडोर में कल मनाई जाएगी 628 साल की ऐतिहासिक रावजी की गेर, मुख्यमंत्री गहलोत करेंगे शिरकत

locationजोधपुरPublished: Mar 09, 2020 10:53:58 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

दोपहर तीन बजे से शाम 7 बजे तक गोपी का बेरा नदी वाली रोड़ से यातायात आवागमन बंद रहेगा। फू लबाग से आमली बेरा वाली रोड, आमली बेरा से मंडोर ओवरब्रिज के नीचे वाले रास्ते को लेकर मंडोर उद्यान तक व मंडोर चौराहा से मंडोर ओवरब्रिज के पास से मंडोर उद्यान तक यातायात आवागमन बंद रहेगा।

rao ji ki gair will be celebrated with ashok gehlot in mandore jodhpur

मंडोर में कल मनाई जाएगी 628 साल की ऐतिहासिक रावजी की गेर, मुख्यमंत्री गहलोत करेंगे शिरकत

जोधपुर. माली समाज की ओर से होली के दूसरे दिन 10 मार्च को धूलंडी के दिन मंडोर क्षेत्र में राव की गेर निकाली जाएगी। राव की गेर मेले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शिरकत करेगें। करीब 3.15 बजे मंडावता बेरा मंदिर चौक से पूजा अर्चना कर रावजी की गेर रवाना होकर खोखरिया बेरा पहुंचने पर समाज के वरिष्ठ लोगों की ओर से स्नेह मिलन कार्यक्रम होगा। गेर भिंयाली बेरा, गोपी का बेरा, बड़ा बेरा, आमली बेरा होते हुए फ तेहबाग बेरा मंदिर पहुंचेगी। यहां खोखरिया बेरा की गेर से बुजुर्गों की ओर से नवविवाहित युवा का चयन कर उसे राव-राजा बनाया जाएगा।
देव भोग घुघरी का प्रसाद चढ़ाने के बाद रावजी की गेर अपने निर्धारित गंतव्य मंडोर उद्यान में स्थित नाग कुंड रवाना हो जाएगी। चयनित राव राजा को रंग-बिरंगे परिधानों और लता-पताओं से सुसज्जित कर उसके इर्द-गिर्द चंग की थाप पर गेर की टोलियां नृत्य व गीत गाते हुए साथ चलेगी। इस दौरान फू लबाग बेरा, नागौरी बेरा, मंडोर बेरा, पदाला बेरा की गेरें भी रावजी की गेर में शामिल होगी। करीब 8 बेरा क्षेत्र के 30 हजार से अधिक गेरिए शामिल होंगे। युवा कांग्रेस के जिला सचिव लक्ष्मणसिंह सोलंकी ने बताया कि मेले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल होंगे। माली समाज का ऐतिहासिक मेला 628 वर्ष की पुरानी परम्पराओं का निर्वहन करते हुए आपसी भाईचारे व सौहार्द को कायम किए हुए हैं।
यातायात में रहेगा बदलाव
दोपहर तीन बजे से शाम 7 बजे तक गोपी का बेरा नदी वाली रोड़ से यातायात आवागमन बंद रहेगा। फू लबाग से आमली बेरा वाली रोड, आमली बेरा से मंडोर ओवरब्रिज के नीचे वाले रास्ते को लेकर मंडोर उद्यान तक व मंडोर चौराहा से मंडोर ओवरब्रिज के पास से मंडोर उद्यान तक यातायात आवागमन बंद रहेगा। मंडोर ओवरब्रिज पर दर्शकों के लिए बैरियर व्यवस्था रहेगी। मंडोर ओवरब्रिज के पास ही बने नाले पर एक तरफ ा टू-व्हीलर वाहन के लिए पार्किग व्यवस्था तथा मंडोर ओवरब्रिज के पास एवं पुलिस चौकी के पीछे व बालसमन्द सडक़ के दोनों तरफ वाहनों की पार्किंग सुविधा उपलब्ध रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो