गिरदावरी के अभाव में नहीं होगा किसानों का पंजीकरण

गिरदावरी के अभाव में नहीं होगा किसानों का पंजीकरण

pawan pareek | Publish: Oct, 14 2018 11:40:15 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

फलोदी (जोधपुर). समर्थन मूल्य पर मूंग, मूंगफली आदि की खरीद के लिए गिरदावरी के अभाव में पंजीकरण नहीं हो सकेगा। यदि किसी किसान ने गिरदावरी के बिना ही पूर्व में पंजीकरण करवा दिया है तो उसे पुन: गिरदावरी के आधार पर सूचना अपलोड करनी होगी।

फलोदी (जोधपुर). समर्थन मूल्य पर मूंग, मूंगफली आदि की खरीद के लिए गिरदावरी के अभाव में पंजीकरण नहीं हो सकेगा। यदि किसी किसान ने गिरदावरी के बिना ही पूर्व में पंजीकरण करवा दिया है तो उसे पुन: गिरदावरी के आधार पर सूचना अपलोड करनी होगी। इसी बीच मूंग खरीद शुरू करने की निर्धारित तिथि 11 अक्टूबर के तीन बाद भी फलोदी स्थित खरीद केन्द्र पर बारदाना उपलब्ध नहीं होने से यह खरीद अब तक शुरू नहीं हो पाई है।


राजस्थान राज्य सहकारी क्रय-विक्रय संघ द्वारा जारी एक आदेश में बताया गया कि समर्थन मूल्य पर मूंग, मूंगफली आदि की खरीद में बिना गिरदावरी के किए गए पंजीकरण स्वीकार्य नहीं होंगे। यदि किसी किसान ने पूर्व में बिना गिरदावरी के पंजीकरण करवा दिया है तो उसे १३ से १६ अक्टूबर तक ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण में गिरदावरी अपलोड करानी होगी अन्यथा उपज की तुलाई संभव नहीं होगी।

 

समर्थन मूल्य पर मूंग, मूंगफली बेचान के इच्छुक किसानों को पूर्व में ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। इसके लिए भामाशाह कार्ड, बैंक पास बुक, बुवाई की गिरदावरी, भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड आदि आवश्यक दस्तावेजों सहित ई-मित्र के माध्यम से पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। समर्थन मूल्य पर उपज खरीद में मूंग ६९७५ रुपए प्रति क्विंटल व मंूगफली
4890 रुपए प्रति क्ंिटल की दरें घोषित की हुई है। प्रत्येक किसान से एक दिन में अधिकतम 25 क्विंटल उपज की खरीद की जाएगी। इसका भुगतान सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा होगा।

 

तीन दिन बाद भी शुरू नहीं हुई खरीद

राजफैड ने फलोदी में समर्थन मूल्य पर उपज खरीदने के लिए फलोदी में क्रय-विक्रय सहकारी समिति को अधिकृत किया है। समिति द्वारा कृषि उपज मंडी के फल-सब्जी मंडी परिसर में खरीद केन्द्र स्थापित किया गया है।

 

राजफैड ने समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद शुरू करने की तिथि 11 अक्टूबर व मूंगफली खरीद शुरू करने की तिथि 15 अक्टूबर घोषित कर रखी है। राजफैड ने समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद शुरू करने की तिथि 11 अक्टूबर घोषित कर रखी है, लेकिन फलोदी स्थित खरीद केन्द्र पर बारदाना उपलब्ध नहीं होने के कारण शनिवार तक भी मूंग खरीद शुरू नहीं हो पाई है। जिससे खरीद प्रक्रिया की शुरूआत पर असंमजस की स्थिति बनी हुई है।


बारदाना का हो रहा इंतजार

समर्थन मूल्य पर उपज खरीद की प्रशासनिक स्तर की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है तथा फल सब्जी मंडी परिसर में खरीद केन्द्र स्थापित किया जा चुका है, लेकिन बारदाना अब तक उपलब्ध नहीं हुआ है। बारदाना उपलब्ध होते ही
खरीद शुरू कर दी जाएगी।
सुनिल वीरभान, जनरल मैनेजर, क्रय-विक्रय सहकारी समिति, फलोदी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned