scriptपाकिस्तान से राजस्थान पहुंचा था पैंथर, किया शिकार, अब इस जगह रहेगा ‘शिकारी’ | Rescue of panther crossed the border from Pakistan and reached Jaisalmer | Patrika News
जोधपुर

पाकिस्तान से राजस्थान पहुंचा था पैंथर, किया शिकार, अब इस जगह रहेगा ‘शिकारी’

Rajasthan News : यह पैंथर 3 साल से लोंगावाला क्षेत्र के आस पास आया था, उस समय टीम को सूचना मिली पर पैंथर हाथ में नहीं आया।

जोधपुरMay 19, 2024 / 09:30 am

Rakesh Mishra

Rajasthan News : पाकिस्तान से बॉर्डर क्रॉस कर जैसलमेर पहुंचे पैंथर को रेस्क्यू के बाद जोधपुर माचिया सफारी लेकर आए। यहां वन विभाग की एक्सपर्ट ने उसकी सेहत की जांच की। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विभागीय प्रक्रिया को पूरा करने के बाद पैंथर को पाली के जवाई लेपर्ड क्षेत्र के अरावली की पहाड़ियों में छोड़ा गया। जोधपुर के माचिया सफारी पार्क में लाए गए पैंथर की डॉ. गीता चौधरी व डॉ. श्रवण चौधरी ने बॉडी चैकअप किया गया और पैंथर चेकअप में फिट आया है और पैंथर की उम्र 5 साल से अधिक बताई जा रही है। टीम में शामिल शूटर बंशीलाल सांखला, रामरतन विश्नोई भारेवाला से रेंजर लखपत सिंह, मनोहरलाल, रूपाराम और वन विभाग की टीम को सफलता मिली।

बकरी का किया शिकार

दअरसल, यह पैंथर 3 साल से लोंगावाला क्षेत्र के आस पास आया था, उस समय टीम को सूचना मिली पर पैंथर हाथ में नहीं आया। उसे पकड़ने के लिए पिंजरा भी लगाया गया था, पर वह पाकिस्तान चला गया था। गुरुवार को टावरीवाला क्षेत्र में सुबह एक बकरी का शिकार किया गया। शुक्रवार की सुबह रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। दोपहर 4.30 बजे पैंथर को ट्रेंकुलाइज कर उसे 200 मीटर के नाले के अंदर से निकाल पिंजरे में डाला। एक रात भारेवाला में ही ऑब्जरवेशन में रखा गया। शनिवार सुबह 10 बजे जोधपुर के माचिया सफारी पार्क में पैंथर का बॉडी चेकउप किया। पैंथर पूरी तरह से स्वस्थ है। यह नर पैंथर है, जिसे जवाई सफारी पार्क में शाम 7 बजे छोड़ा गया।

Hindi News/ Jodhpur / पाकिस्तान से राजस्थान पहुंचा था पैंथर, किया शिकार, अब इस जगह रहेगा ‘शिकारी’

ट्रेंडिंग वीडियो