scriptसाड़ियों की बुनाई से बनाई रस्सी और अब उसके उत्पाद मचा रहे धूम | Rope made from weaving sarees and now its products are making a splash | Patrika News

साड़ियों की बुनाई से बनाई रस्सी और अब उसके उत्पाद मचा रहे धूम

locationजोधपुरPublished: Nov 29, 2022 09:17:47 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

कई बॉलीवुड के सितारे व क्रिकेटरों की पसंद बने ये उत्पाद, दो युवाओं के नवाचारों को देशभर में मिल रही लोकप्रियता
 

साड़ियों की बुनाई से बनाई रस्सी और अब उसके उत्पाद मचा रहे धूम

साड़ियों की बुनाई से बनाई रस्सी और अब उसके उत्पाद मचा रहे धूम,साड़ियों की बुनाई से बनाई रस्सी और अब उसके उत्पाद मचा रहे धूम,साड़ियों की बुनाई से बनाई रस्सी और अब उसके उत्पाद मचा रहे धूम

जोधपुर। दो युवाओं का नवाचार Innovation ऐसा कि उसको देशभर में पसंद किया जा रहा है। कई फिल्मी सितारों से लगाकर क्रिकेटर इसे पसंद कर रहे हैं। अपने व्यापार को कुछ समय में ही करोड़ों के कारोबार के पार पहुंचा दिया। यह युवा हैं हिमांशु अग्रवाल व मयंक मालू।
दोनो ही युवाओं ने वेस्ट साडि़यों की बुनाई कर रस्सी बनाई और इसी रस्सी की गुत्थी से कई प्रकार के फर्नीचर व सजावटी सामान का मार्केट तैयार किया है। इसी तकनीक से उन्होंने टेबल, स्टूल, बॉक्स, लैप्टॉप स्टेंड जैसे कई नवाचार किए हैं। जिनको ऑनलाइन मार्केट में उतारा और कुछ माह में ही इसको बुलंदी पर पहुंचा दिया। मारवाड़ी का देहाती लुक ऑनलाइन पर खूब चला और दक्षिण भारत व महाराष्ट्र में इसकी जरबदस्त डिमांड आई। इसी के बूते इन्हाेंने अपना टर्नओवर तीन के पार पहुंचाने का लक्ष्य बना चुके हैं।
चूल्हा-चौका की भी डिमांडहिमांशु व मयंक ने जब देसी तरीेके से खाट-स्टूल के साथ चूल्हा-चौका का कॉन्सेप्ट रखा तो लोगों ने उसे भी खूब पसंद किया। इसकी भी डिमांड आ रही है। अब दोनों युवा सूरत से साडि़यों का स्टॉक लेकर खुद ही यहां बुनाई कर रस्सी बना रहे हैं। साथ ही हैंडीक्राफ्ट के डोमेस्टिक मार्केट को ऊंचाई तक पहुंचा रहे हैं।
साड़ियों की बुनाई से बनाई रस्सी और अब उसके उत्पाद मचा रहे धूम
ऋतिक से लेकर क्रिकेटर तक फैन

मारवाड़ के इस कल्चर के फिल्म स्टार ऋतिक रोशन, पूर्व क्रिकेटर रॉबिन सिंह, अभिनेत्री रिया सेन भी फैन है। उन्होंने इस प्रकार के प्रोडक्ट अपने घरों पर सजाए हैं। साथ ही कई सेलिब्रिटीज अपने फार्म हाउस के लिए इसको पसंद कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो