scriptबीजीय मसालों पर मिली मास्टर ट्रेनिंग, फसल में गुणवत्ता वाले बीजों का उत्पदान करने पर दिया जोर | seminar on good quality of seeds at agriculture university of jodhpur | Patrika News

बीजीय मसालों पर मिली मास्टर ट्रेनिंग, फसल में गुणवत्ता वाले बीजों का उत्पदान करने पर दिया जोर

locationजोधपुरPublished: Feb 16, 2020 04:14:32 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

स्पाइसेस बोर्ड की ओर से कृषि अनुसन्धान केंद्र के सेमिनार हॉल में बीजीय मसालों पर मास्टर ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए निदेशक अनुसंधान डॉ. सीताराम कुम्हार ने मसालों की फ सल में किसानों को गुणवत्ता वाले बीज उत्पादन करने पर जोर दिया।

seminar on good quality of seeds at agriculture university of jodhpur

बीजीय मसालों पर मिली मास्टर ट्रेनिंग, फसल में गुणवत्ता वाले बीजों का उत्पदान करने पर दिया जोर

जोधपुर. स्पाइसेस बोर्ड की ओर से कृषि अनुसन्धान केंद्र के सेमिनार हॉल में बीजीय मसालों पर मास्टर ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए निदेशक अनुसंधान डॉ. सीताराम कुम्हार ने मसालों की फ सल में किसानों को गुणवत्ता वाले बीज उत्पादन करने पर जोर दिया। स्पाइसेस बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. श्रीशैल कुल्लोली ने स्पाइसेस बोर्ड की गतिविधियों तथा निर्यात के लिए आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने जीरे का निर्यात सीधा राजस्थान से करने की आवश्यकताओं पर जोर दिया। डॉ. तखतसिंह राजपुरोहित ने जीरे में निर्यात के लिए गुणवत्ता प्रबंधन, जीरे की गुणवत्ता तथा उसमें रोगों के नियंत्रण के बारे में जानकारी दी। डॉ एमएल मेहरिया ने स्पाइसेस बोर्ड से इस तरह के कार्यक्रम समय-समय पर कराने की बात कहीं, जिससे अनुसन्धान अधिकारियों का ज्ञानवर्धन हो तथा तकनीकि प्रसार किसानों तक पहुंच सके। प्रोफेसर वीएस जैतावत, स्पाइसेस बोर्ड के जनसंपर्क अधिकारी गौरव सुराणा व मुकेश कुमार सहित कृषि अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो