‘सेवा’ से साकार होगा सुशासन का संकल्प

- जिला कलक्टर ने कहा काम को अटकाने और लटकाने की प्रवृत्ति नहीं होगी बर्दाश्त

By: Avinash Kewaliya

Published: 20 Feb 2021, 03:51 PM IST

जोधपुर।
जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने राज्य सरकार के गुड गवर्नेस की दिशा में नवाचार करते हुए ‘सेवा’ अभियान शुरू किया है। अभियान के तीन चरण संवाद, सेवा और समाधान के माध्यम से सुशासन की परिकल्पना को मूर्तरूप दिया जाएगा। संवाद के तहत आमजन को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतियों की व्यापक जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा। जिला कलक्टर ने तीनों चरणों के प्रभारी एवं सह प्रभारी अधिकारी निर्धारित किए है।
इस प्रकार है तीन चरण
1. संवाद चरण
अभियान के संवाद चरण के तहत राजकीय विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और इनके लाभों की व्यापक जानकारी आमजन तक पहुंचानी होगी। इसके लिए आइइसी गतिविधियों पर विशेष जोर दिया जाए। सोशल मीडिया सहित अन्य तकनीकी नवाचारों के जरिए लोगों को जागरूक किया जाए।
2. सुगम, त्वरित और दक्ष सेवा
अभियान का दूसरा और मुख्य चरण है सेवा। इसका मुख्य उद्देश्य है आमजन को सुगमतापूर्वक त्वरित एवं दक्ष सेवाएं उपलब्ध करवाना। उन्होंने निर्देश दिए कि राजकीय कार्यालयों से जारी होने वाले विभिन्न प्रमाण पत्र एवं अन्य सेवाओं की त्वरित उपलब्धता के लिए लोगों के बीच ई-मित्र की सेवाओं का सघन प्रचार प्रसार करें। हर ग्राम पंचायत में एक ई-मित्र का चयन कर उन्हें सेवामित्र की संकल्पना के आधार पर विकसित किया जए। जिला एवं ब्लॅाक मुख्यालय पर सेवा केन्द्र स्थापित किए जाएं, जहां आमजन विभिन्न राजकीय सेवाओं और योजनाओं के लिए आवेदन देने के साथ ही अपनी परिवेदना भी दर्ज करवा सकें।
3. ‘समाधान’ से राहत
अभियान का तीसरा चरण ‘समाधान’ है। सर्विस डिलीवरी की गुणवत्ता बढाने के लिए सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं, मीडिया, एनजीओ सहित आमजन से लगातार फीडबैक भी प्राप्त किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उपखण्ड अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी ई-मित्र से प्राप्त होने वाले आवेदनों का सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें। साथ ही जिला एवं उपखण्ड स्तर पर नियमित जनसुनवाई कर इसमें आने वाले प्रकरणों का प्रभावी समाधान किया जाए।

Show More
Avinash Kewaliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned