शारदीय नवरात्रा में घर से माता की भक्ति, महामारी से लड़ेगी शक्ति

- घरों में घट स्थापना के साथ ही शारदीय नवरात्र शुरू

 

By: Jay Kumar

Updated: 18 Oct 2020, 12:13 PM IST

जोधपुर. मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना व आत्मशुद्धि साधना का पर्व शारदीय नवरात्रा शनिवार को घरों व मंदिरों में घट स्थापना के साथ आरंभ हुआ। घोड़े पर सवार होकर मां दुर्गा के आगमन के साथ ही घरों व मंदिरों में दुर्गासप्तशती, दुर्गा चालीसा, रामचरित मानस के नवाह्नपरायण के पाठ शुरू हुए। आगामी 25 अक्टूबर तक शहर में भक्ति की बयार बहेगी। मेहरानगढ़ स्थित चामुंडा माता मंदिर में शारदीय नवरात्र में पहली बार भक्तों की कतारें, माता के जयकारें सुनाई नहीं दिए। हजारों की तादाद में उमडऩे वाला जन सैलाब की जगह मंदिर प्रांगण सूना रहा।

मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के निदेशक करणीसिंह जसोल ने बताया कि चामुण्डा मंदिर में शनिवार को अलसुबह ब्रह्म मुहूर्त में मंदिर पुजारियों की ओर से मां चामुण्डा, मां कालका व मां सरस्वती के साथ बच्छराज जी की मूर्तियों का विधिपूर्वक जलाभिषेक कर प्रतिमाओं को नई पोशाक धारण करवाई गई। ट्रस्ट की ओर से जोधपुर के भक्तों के लिए फेसबुक पर लाइव दर्शन की व्यवस्था की गई। यह व्यवस्था पूर्णाहुति को भी होगी। किले के रेम्पार्ट से शहरी छोर पर शाम ६.१५ बजे ज्योत के दर्शन की व्यवस्था पूरे नवरात्रि रहेगी।

बाजारों में रौनक
इस बीच लंबे समय बाद कोरोना काल में बाजारों में वाहन, घर, फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल उत्पाद, आभूषण सहित सभी तरह की गृह उपयोगी वस्तुएं खरीदने के लिए लोगों की चहल पहल नजर आई। बड़ी संख्या में लोगों ने दुपहिया वाहन खरीदे। इसके साथ ही कई आकर्षक आफर्स इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खरीदी में देखने को मिले।

पूरे नवरात्र में करें खरीददारी
ज्योतिषाचार्य पं. मोहनलाल गर्ग ने बताया कि पूरे नवरात्र में इस बार खरीदारी के विशेष शुभ योग के कारण लंबे अर्से बाद बाजार में एक बार फिर से रौनक रहेगी। ज्योतिषियों के अनुसार 19 अक्टूबर को द्विपुष्कर योग सभी तरह की खरीदारी व शुभ कार्यों के लिए श्रेष्ठ रहेगा। इसी तरह 24 अक्टूबर को भी सर्वार्थसिद्धि योग में खरीदारी को सर्वोत्तम माना गया है। इसमें कोई भी शुभकार्य शुरू करना, वाहन, स्वर्ण आभूषण, प्रॉपर्टी का लेन-देन करना श्रेष्ठ रहेगा। यह समय लोगों के लिए उन्नतिदायक व व्यापारिक लाभ देने वाला होगा।

विशेष बालिकाओं का नवदुर्गा रूप में पूजन
चौपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित नवजीवन संस्थान में शारदीय नवरात्र की प्रतिपदा को नवदुर्गा के रूप में उन विशेष कन्याओं का पूजन किया जो पालने में छोड़ दी गई थी। पूजन के दौरान संस्थान के प्रभारी राजेन्द्र परिहार, अधीक्षक स्नेहलता, लक्ष्मणराम, अनिता, विनिता, ओम, राखी व कमला आदि संस्थान परिवार के सदस्य मौजूद रहे।

Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned