scriptबर्फीली हवा से हाड़ कांपे, दिनभर गलन | Shivering with icy wind, melting throughout the day in Jodhpur | Patrika News

बर्फीली हवा से हाड़ कांपे, दिनभर गलन

locationजोधपुरPublished: Dec 31, 2020 01:49:53 pm

Thar Weather
– बादलों के कारण तापमान बढ़ेगा, लेकिन हवा परेशान करेगी- फलोदी में पारा 5.2 डिग्री पर

बर्फीली हवा से हाड़ कांपे, दिनभर गलन

बर्फीली हवा से हाड़ कांपे, दिनभर गलन

जोधपुर. शहर में बर्फीली हवा के झौंकों से बुधवार को हाड़ कम्पा देने वाली सर्दी का अहसास हुआ। तापमान में दो डिग्री की बढ़त के बावजूद ठंडी हवा से दिनभर गलन जैसी स्थिति रही। हाथ-पांव की अंगुलियां सुन्नप्राय होने लग गई। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादलों की आवाजाही होने से गुरुवार को रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी लेकिन हवा व बादलों की वजह से दिन में सर्दी का पूरा अहसास रहेगा। नए साल पर जोधपुर संभाग में सर्दी से कुछ राहत की उम्मीद है हालांकि अन्य संभाग में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
सूर्यनगरी में बुधवार को न्यूनतम तापमान उछलकर 7.5 डिग्री पर आ गया लेकिन सुबह से ही 4 से 5 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से चल रही पूर्वी हवा ने धूजणी छूटा दी। कई मॉर्निंग वॉकर्स ने ठंडी हवा में जॉगिंग से तौबा कर ली जो लोग सडक़ों व पार्कों में रनिंग, वॉकिंग कर रहे थे, बर्फीली हवा के कारण बेजां परेशान हुए। उनके शरीर में सिहरन दौडऩे लग गई। धूप तेज निकली लेकिन ठंडी बयार ने धूप में भी धूजणी छुड़ाए रखी। मौसम विभाग ने पूरे दिन 4 किलोमीटर प्रति घण्टे की हवा रिकॉर्ड की। दिन में तापमान 21.5 डिग्री रहा।
गांवों में कड़ाके की सर्दी
जोधपुर के ग्रामीण इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। फलोदी में न्यूनतम तापमान 5.2 रहा। वहां जाड़े के कारण कस्बेवासी देर सुबह तक घरों में दुबके रहे। अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री मापा गया। लोहावट सहित अन्य कस्बों व गांव-ढाणियों में तेज जाड़ा रहा।
जैसलमेर में ठार
जैसलमेर में तेज सर्दी थी। वहां रात का तापमान 4.6 और दिन का 19.6 डिग्री रहा। हवा के कारण वहां दिनभर ठार बनी रही। बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 6.9 व अधिकतम 22.2 डिग्री रहा। माउंट आबू में पारा माइनस 4 डिग्री रहा। वहां दिन में पारा 17.4 डिग्री तक पहुंचा।
चाय की चुस्कियों व नमकीन पर जोर
कड़ाके की सर्दी में जोधपुर में चाय की चुस्कियों पर जोर रहा। घर व दफ्तरों में औसत से अधिक चाय पी गई। सुबह-सुबह चाय की चुस्कियों के साथ धूप का सेवन करते कई शहरवासी देखे गए। शहर में नमकीन की दुकानों पर भी भीड़ रहा। गर्मागर्म उतरते हुए नमकीन लेने के लिए भी लोग कुछ देर दुकान के बाहर इंतजार करते देखे गए। घरों में हल्की, दाल के बड़े जैसे गर्मागर्म पकवान बनाए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो