script

कैरिज रेल कारखाना में पहली बार दिया जाएगा कौशल प्रशिक्षण

locationजोधपुरPublished: Sep 19, 2021 11:54:28 am

– देश में 75 व राजस्थान में 5 केन्द्र बनाए गए

कैरिज रेल कारखाना में पहली बार दिया जाएगा कौशल प्रशिक्षण

कैरिज रेल कारखाना में पहली बार दिया जाएगा कौशल प्रशिक्षण

जोधपुर. देश के युवाओं के सशक्तिकरण के लिए रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में प्रारम्भिक स्तर पर कौशल प्रशिक्षण देने के लिए रेल कौशल विकास योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर स्थित कैरिज कारखाना के बुनियादी प्रशिक्षण केन्द्र को भी रेल कौशल विकास योजना केन्द्र बनाया गया है, जहां पहली बार ६० प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। करीब तीन साल पहले इस तरह की योजना शुरू की गई थी, लेकिन वह मूर्तरूप नहीं ले पाई। अब इस योजना को नए सिरे से शुरू किया जा रहा है।

चार ट्रेड में दिया जाएगा प्रशिक्षण
यह प्रशिक्षण चार ट्रेडों में दिया जाएगा, इसमें इलेक्ट्रिशियन, मशीनिष्ट, फि टर और वेल्डर चार ट्रेड को शामिल किया गया है।
योजना के तहत अगले तीन वर्षों में देश के 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य है। क्षेत्रीय मांगों और जरुरत के आंकलन के आधार पर क्षेत्रीय रेलवे और उत्पादन इकाइयों में अन्य ट्रेड़ों में प्रशिक्षण कार्यक्रम भी जोड़े जा सकेंगे।

राजस्थान में ५ प्रशिक्षण केन्द्र
यह योजना देश भर के 75 रेल कारखानों व प्रशिक्षण केन्द्रों पर शुरू की गई है। वहीं राजस्थान में पांच प्रशिक्षण केन्द्र बनाए गए है। जिसमें अजमेर में दो प्रशिक्षण केन्द्र, जोधपुर, बीकानेर व कोटा में १-१ प्रशिक्षण केन्द्र बनाया गया है। इस योजना के लिए बनारस लोकोमोटिव ने १०० घंटे का प्रारंभिक बुनियादी पाठ्यक्रम तैयार किया है। यह योजना अप्रेंटिस अधिनियम १९६१ के तहत प्रशिक्षुओं को दिए जाने वाले प्रशिक्षण के अतिरिक्त होगी।

एेसे होगा चयन
योजना के तहत प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाएगा। प्रतिभागियों का चयन मैट्रिक में अंकों के आधार पर ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों में से किया जाएगा। १० वीं पास व १८-३५ आयु वर्ग के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे। प्रशिक्षण के आधार पर योजना में भाग लेने वालों का रेलवे में रोजगार पाने का कोई दावा नहीं होगा।
स्व रोजगार के अवसर मिलेंगे
प्रशिक्षुओं को एक मानकीकृत मूल्यांकन से गुजरना होगा। प्रशिक्षण के समापन पर राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान की आेर से आवंटित ट्रेड में प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इससे प्रशिक्षुओं को अपनी शिक्षा का उपयोग करने और स्व रोजगार के साथ विभिन्न उद्योगों में रोजगार की क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी।
रेलमंत्री ने शुरू की योजना, डीआरएम ने ऑनलाइन लिया भाग
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तत्वावधान में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने १७ सितम्बर को रेलभवन में रेल कौशल विकास योजना का ऑनलाइन लोकार्पण किया। रेलवे प्रवक्ता गोपाल शर्मा ने बताया कि जोधपुर कारखाना में आयोजित कार्यक्रम में मण्डल रेल प्रबन्धक गीतिका पाण्डेय व मुख्य कारखाना प्रबन्धक इन्द्रजीत दिहाना सहित रेलवे अधिकारियों की उपस्थिति में प्रशिक्षु अभ्यार्थियों ने ऑनलाइन समारोह भाग लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो