कृषि विश्वविद्यालय बालेसर के खुड़ियाला गांव को बनाएगा ‘स्मार्ट’

- अंत्योदय मिशन के तहत कृषि विश्वविद्यालय ने खुडिय़ाला गांव का किया चयन
- वहीं लूणी में कार्य के लिए एक साल औऱ बढ़ाया

By: Jay Kumar

Published: 22 Feb 2021, 06:56 PM IST

जोधपुर. कृषि विश्वविद्यालय जिले के बालेसर तहसील के खुडि़याला गांव को स्मार्ट गांव के रूप में विकसित करेगा। कृषि विवि ने अन्त्योदय योजना के तहत खुडि़याला गांव का चयन किया है। खुडि़याला गांव में तीन वर्षीय कार्यक्रम के तहत कृषि, स्वास्थ्य, स्वच्छता अभियान, कौशल विकास, पशु स्वास्थ्य, कृषक-वैज्ञानिक संवाद, उन्नत बीज वितरण, कृषि में तकनीकी का उपयोग आदि कृषि योजनाओं का संचालन सहित कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इसके अलावा पौधारोपण, स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न कार्यक्रम, वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य शिविर, कौशल विकास, कम्प्यूटर साक्षरता, नशा मुक्ति निवारण शिविर आदि कार्यक्रमों से ग्रामीणों को लाभान्वित कर खुडि़याला को स्मार्ट गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। इस कार्ययोजना को मूर्तरूप देने के लिए विश्वविद्यालय के सह प्राचार्य डॉ महेन्द्रकुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

कुलपति ने स्वच्छता अभियान से किया आगाज
कृषि विश्वविद्यालय ने अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों के निर्वहन के तहत नए गोदित गांव खुडियाला में स्वच्छता अभियान से कार्यक्रम का आगाज किया। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बीआर चौधरी, निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ ईश्वर सिंह सहित विश्वविद्यालय के सभी संस्थानों के 60 से अधिक अधिकारी, कर्मचारी, गांव के उप सरपंच व छात्रों ने गांव के विद्यालय व बस स्टेण्ड पर सफाई की। कुलपति ने सभी को स्वच्छता शपथ दिलाई। विश्वविद्यालय के निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ ईश्वरसिंह ने बताया कि राजभवन जयपुर के निर्देशों की पालना में अंत्योदय योजना में चयनित गांव खुडियाला को गोद लेकर इसके संपूर्ण विकास की रूपरेखा बनाई जाएगी।

लूणी गोदित, एक साल और बढ़ाया
कृषि विश्वविद्यालय की ओर से पूर्व में चयनित लूणी गांव को स्मार्ट बनाया जा रहा है। इसमें अभी कार्य के लिए एक वर्ष बढ़ाया गया है। विश्वविद्यालय लूणी गांव को गोदित रखकर वहां उपरोक्त कार्यक्रम चलाए जाएंगे। विश्वविद्यालय ने लूणी को वर्ष २०१८ में गोद लिया था।

Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned