सूर्य की रोशनी से रात में भी जगमगाएगा जोधपुर रेलवे स्टेशन

- प्रतिवर्ष 8.59 यूनिट बिजली होगी पैदा

By: Jitendra Singh Rathore

Published: 24 May 2018, 12:57 PM IST

- प्रतिवर्ष 17.35 लाख रुपए की होगी बचत

जोधपुर . केन्द्र सरकार के बिजली बचाने व सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन देने के कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड भी कार्य कर रहा है।
रेलवे बोर्ड देश और प्रदेश के रेलवे स्टेशनों को सौर ऊर्जा से संचालित करने के लिए प्रयासरत है। इसके तहत उत्तर-पश्चिम रेलवे जोधपुर मण्डल के जोधपुर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि व ऊर्जा संरक्षण के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जा रहे है।

 

जोधपुर में यह होगा फायदा

जोधपुर स्टेशन पर स्थापित किया जाने वाला सौर पैनल प्रतिवर्ष 8.59 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा। इससे प्रतिवर्ष 17.35 लाख रुपए की बचत हो सकेगी। यह सोलर संयंत्र न केवल ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देगा, बल्कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में भी मददगार साबित होगा। इस सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना से जोधपुर स्टेशन से प्रतिदिन यात्रा करने वाले हजारों यात्री लाभान्वित होंगे।

 

766 किलोवॉट पीक क्षमता का प्लांट

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर 766 किलोवॉट पीक के सोलर प्लांट स्थापित किए जाएंगे। अब तक 576 किलोवॉट पीक का काम हो चुका है। शेष 190 किलोवॉट पीक क्षमता के सोलर प्लांट लगाने का काम चल रहा है। प्लांट पूरी तरह शुरु होने के बाद इसका फायदा मिलना शुरु हो जाएगा।

 

एलईडी लाइट्स से भी 1.08 लाख यूनिट बचाएगा
रेलवे स्टेशन पर सौर ऊर्जा से बिजली उत्पन्न करने के अलावा एलईडी लाइट्स से भी बिजली बचाई जाएगी। इससे पहले रेलवे स्टेशन पर हाई वोल्टेज की लाईटें लगी हुई थी, लेकिन केन्द्र सरकार के बिजली बचाने के अभियान के बाद कई सरकारी कार्यालयों में एलईडी लाइट्स लग चुकी हैं। मण्डल बिजली इंजीनियर प्रवीण चौधरी के अनुसार रेलवे स्टेशन पर एलईडी लाइट्स से 1.08 लाख यूनिट प्रतिवर्ष बचाई जाएगी, इससे करीब 7.56 लाख रुपए की बचत होगी।

 

इनका कहना है

केन्द्र सरकार के बिजली बचाने व सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन देने के अभियान में रेलवे का यह अच्छा कदम है। जोधपुर स्टेशन पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जा रहे है और आगे भी काम चल रहा है।
गोपाल शर्मा, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर मण्डल

Show More
Jitendra Singh Rathore
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned