scriptबाजार में आई पटाखा मिठाइयां, ग्राहकों को ललचाने के साथ कारोबार को लगा रही हैं चार चांद | sweets like crackers in jodhpur market | Patrika News

बाजार में आई पटाखा मिठाइयां, ग्राहकों को ललचाने के साथ कारोबार को लगा रही हैं चार चांद

locationजोधपुरPublished: Nov 07, 2018 11:57:01 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

हर बार की तरह इस बार भी दीपावली के त्योहार पर करोड़ों रुपयों के कारोबार की उम्मीद जताई जा रही है।

diwali 2018 news

diwali celebrations in jodhpur, Diwali 2018, Diwali 2018 latest news, diwali 2018 puja vidhi in hindi, diwali 2018 puja muhurat, diwali 2018 laxmi pujan, jodhpur news, jodhpur news in hindi

जोधपुर. दीपावली के मौके पर शहर में मिठाई का कारोबार बूम पर है। वहीं बदलते दौर के साथ मिठाई निर्माता भी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मिठाइयों में नए.नए प्रयोग करने में लगे हुए हैं। नई वैरायटियों के साथ गुणवत्तायुक्त और टेस्टी मिठाइयां बनाने में निर्माता मेहनत कर रहे है। मिठाई निर्माताओं की माने तो शहर की प्रमुख मिठाइयां देश सहित विदेशों में भी बड़ी मात्रा में भेजी जाती है। उनके अनुसार हर बार की तरह इस बार भी दीपावली के त्योहार पर करोड़ों रुपयों के कारोबार की उम्मीद जताई जा रही है। मिठाई निर्माता निखिल वैष्णव ने बताया कि दीपावली पर पारंपरिक मिठाइयों के साथ मिठाई की नई वैरायटियों का आकर्षण रहेगा। यहां देशी घी और ड्राई फ्रूट्स की बनी मिठाइयों की विशेष मांग रहती है। इनमें देशी घी और ड्राई फ्रूट्स से बनी मिठाइयों के प्रति आकर्षण बढ़ा हैं। दूध से बनी मिठाइयों के प्रति भी लोग में क्रेज है।

हूबहू पटाखे नजर आती है
वैष्णव ने बताया कि लोगों को आकर्षित करने के लिए इस बार मिठाई की अलग वैरायटियां तैयार की गई है। जिनमें पटाखा मिठाइयां विशेष आकर्षण का केन्द्र होंगी। विशेष रूप से ड्राई फ्रूट्स से बनी मिठाइयों को पटाखों के आकार देकर लेबल आदि के रूप में सजाया गया है। इससे वह एकबारगी तो मिठाई नहीं वह हूबहू पटाखा ही नजर आता है।
पसंद की जा रही मिल्की बाइट वैरायटी
दीपावली पर मिल्क पाउडर, पंच मेवे से बनी मिल्की बाइट वैरायटी पहली बार तैयार की गई है, जो पसंद की जा रही है। इसके अलावा संगम बरफी, फ्रूट पंच, काजू रॉकी रोड, ड्र्राई फ्रूट्स कचौरी, ड्राई फ्रूट्स बाइट्स, पनीर बरफी सहित कई नई वैरायटियां को दीपावली के त्यौहार के लिए तैयार किया गया हैं। दीपावली पर मिठाइयों की नई वैरायटियों के साथ पारंपरिक मिठाइयों पर भी जोर रहेगा। जिसमें दाल-बादाम की चक्की, बेसन की चक्की, रबड़ी के लड्डू, माखनबड़ा आदि भी लोगों की पसंदीदा मिठाई है।
ग्राहकों का सजह रहना जरूरी
मिठाई निर्माताओं का कहना है कि शहर में करीब 400-500 दुकानें हैं। त्यौहार को देखते हुए कई नई दुकानें भी खुली हैं, कई सस्ते दामों पर भी बेच रहे हैं। ग्राहक को सजग व सतर्क रहते हुए सस्ती व कम गुणवत्तायुक्त मिठाइयों को खरीदने से बचना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो