scriptजोधपुर स्टेशन से चलेगी ताम्बरम एक्सप्रेस, जीरो बेस्ड प्रणाली अपनाने की तैयारी | Tambaram Express will run from Jodhpur station | Patrika News

जोधपुर स्टेशन से चलेगी ताम्बरम एक्सप्रेस, जीरो बेस्ड प्रणाली अपनाने की तैयारी

locationजोधपुरPublished: Oct 20, 2020 12:38:25 pm

– उत्तर पश्चिम रेलवे हटाएगा 200 ठहराव – रेलवे बोर्ड को भेजी अनुशंसा

जोधपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे अपने क्षेत्र में विभिन्न ट्रेनों के 200 से अधिक ठहराव हटाने की तैयारी कर चुका है। इस मामले में उत्तर पश्चिम रेलवे जोन रेलवे बोर्ड से जोन के सभी मण्डलों में पैसेंजर व मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में करीब 206 ठहराव हटाने की अनुशंषा भी कर चुका है। हटाए गए ठहरावों में जोधपुर मण्डल की भी कई ट्रेनें शामिल हैं। जिनमें जोधपुर मण्डल की मालाणी, जोधपुर-भोपाल, जोधपुर- सरायरोहिल्ला, गुवाहाटी व जोधपुर से अहमदाबाद की ट्रेनों सहित कई अन्य प्रमुख ट्रेनें शामिल है।
जीरो बेस्ड प्रणाली अपनाने की तैयारी
रेलवे ट्रेनों के समय पर संचालन व गति के लिए जीरो बेस्ड प्रणाली अपनाने की तैयारी में है। जिसको रेलवे दिसंबर में जारी होने वाली नई समय सारणी में लागू करने का प्रयास कर रहा है। इसी कवायद में रेलवे ने देशभर में कई ट्रेनों को रद्द करने व कई ट्रेनों में ठहरावों को कम करने का फैसला किया है ।
उत्तर पश्चिम रेलवे ने ये फैसले भी किए
– 12 ट्रेनों को पूर्णतया व 3 ट्रेनों को आंशिक रद्द करने का फैसला किया है। वहीं 7 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है ।
– जयपुर-मेड़ता खण्ड पर 8 ट्रेनों के करीब 20 ठहराव हटाने की तैयारी। जिन ट्रेनों में ठहराव हटाए जा रहे हैं, वे सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनें है ।
– गाड़ी संख्या 14813/14 व 14659/60 में कुल मिलाकर 29 ठहराव हटाने का फैसला किया है।
– गाडी संख्या 14813/14 जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस, जो आज से करीब ४ साल पहले एक्सप्रेस के रूप में घोषित की गई थी लेकिन अभी तक सवारी गाड़ी के ठहराव के साथ ही चल रही थी। इस ट्रेन में जोधपुर से जयपुर के बीच 19 ठहराव हटा कर इसकी गति में वृद्घि की है ।
ताम्बरम हमसफर चलेगी जोधपुर सिटी स्टेशन से
रेलवे ने भगत की कोठी स्टेशन से ताम्बरम के लिए चलने वाली गाड़ी संख्या १४८१५/१६ ताम्बरम हमसफर एक्सप्रेस की संरचना में बड़ा बदलाव किया है। जीरो बेस्ड प्रणाली के अंतर्गत अब इस टे्रन को भगत की कोठी स्टेशन से चलाने की बजाए जोधपुर सिटी स्टेशन से चलाने का निर्णय किया है। साथ ही अब इस ट्रेन को हमसफ र के रूप में ना चलकर सुपरफ ास्ट ट्रेन के रूप में चलाने का भी फैसला किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो