scriptपारा 40 डिग्री के पार, गर्मी में झुलसे लोग | Temperature reaches 40 degree again in Rajasthan | Patrika News

पारा 40 डिग्री के पार, गर्मी में झुलसे लोग

locationजोधपुरPublished: Jun 28, 2020 07:55:47 pm

jodhpur news
 

Weather: march heated as a april summer, mercury increase

Weather: march heated as a april summer, mercury increase

जोधपुर. मानसूनी ट्रफ के उत्तर की तरफ सरक जाने के कारण प्रदेश में अब फिर तापमान बढऩे लगा है। सूर्यदेव ने रविवार को फिर आंखें तरेर ली। इससे जोधपुर सहित आधा दर्जन से अधिक शहरों में तापमान 40 डिग्री को पार कर गया। लोग तीखी धूप और उमस से हलकान हो गए। मौसम विभाग ने तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहने और अगले सप्ताह तक बारिश नहीं होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।
सूर्यनगरी में रविवार को न्यूनतम तापमान 31 डिग्री रहा। तेज हवा बहने के कारण सुबह-सुबह तपिश से कुछ राहत रही लेकिन धूप चढऩे के बाद गर्मी ने शहर को अपनी आगोश में लेना शुरू कर दिया। दोपहर में पारा 40.3 डिग्री पर पहुंच गया। धूप इतनी तेज थी कि कुछ देर भी खड़ा होने पर शरीर झुलस रहा था। छाया में खड़े होने पर भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही थी। सूर्यास्त के बाद भी गर्मी और उमस पसीना छुड़ाती रही।
बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 29.8 व अधिकतम 41.4 डिग्री रहा। जैसलमेर में रात का पारा 28.6 व दिन का 41.5 डिग्री मापा गया। श्रीगंगानगर में पारा 43, बीकानेर में 42.4 और चूरू में 42.5 डिग्री रहा।
सडक़ों पर सन्नाटा
तेज धूप के कारण सडक़ों पर लोगों की आवाजाही कम हो गई। दोपहर के समय तो कई मुख्य मार्गों पर भी सन्नाटा नजर आया। जरूरी काम से बाहर निकले लोग भी सिर व मुंह ढककर निकले। गर्मी के कारण हर थोड़ी देर में प्यास लगती रही। लोगों ने शीतल पेय आदि से राहत पाने के जतन किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो