script

RAILWAY–बज गया रेलवे संगठनों को मान्यता के चुनाव का बिगुल

locationजोधपुरPublished: Oct 24, 2020 11:42:38 pm

Submitted by:

Amit Dave

– 4-5 दिसम्बर को होने की संभावना
– देश में 10 लाख से ज्यादा कर्मचारी
– उत्तर पश्चिम रेलवे में 40 और जोधपुर मंडल व वर्कशाप में 9 हजार कर्मचारी

RAILWAY--बज गया रेलवे संगठनों को मान्यता के चुनाव का बिगुल

RAILWAY–बज गया रेलवे संगठनों को मान्यता के चुनाव का बिगुल

जोधपुर।

रेलवे कर्मचारी संगठनों की मान्यता के लिए लंबित चल रहे चुनाव का बिगुल बज गया है। रेलवे की ओर से मतदाता सूची के सत्यापन के लिए तिथियों की घोषणा कर दी गई है। पूर्व में यह चुनाव गत वर्ष अगस्त में होने थे, लेकिन नहीं हो पाए। बाद में कोविड-19 की वजह से लंबित होते रहे। अब रेलवे मंत्रालय के शुक्रवारको जारी इस आदेश के बाद यह चुनाव 4-5 दिसम्बर को होने की संभावना है।

मतदान सूची के सत्यापन व प्रकाशन का टाइम टेबल जारी

– 27 अक्टूबर – मतदाता सूची का ड्राफ्ट जारी करना ।

– 3 नवम्बर – चुनाव में भाग लेने वाले संगठन मतदाता का नाम जोडऩे- घटाने व आपति-सुझाव प्रस्तु कर सकेंगे।
– 4 नवम्बर – आपत्ति-सुझावों का निस्तारण करना।

– 5 नवम्बर – अंतिम मतदाता सूची जारी व प्रकाशन करना।

—–

पूर्व में अगस्त में प्रस्तावित थे चुनाव

रेलवे में कर्मचारी संगठनों की मान्यता के लिए गत 28-29 अगस्त 2019 को चुनाव प्रस्तावित थे लेकिन रेलवे बोर्ड की ओर से प्रस्तावित चुनाव आयोजन के अंतिम तौर-तरीके(फाइनल मॉडेलिटीज) जारी नहीं होने के कारण स्थगित किए गए थे। सर्वोच्च न्यायलय के आदेश के बाद प्रति 6 वर्ष के अन्तराल से रेलवे के श्रमिक संगठनों की मान्यता के लिये चुनाव कराए जाने जरुरी है। पिछली बार रेलवे ने 25 से 27 अप्रेल 2013 को यूनियन मान्यताओं के लिए चुनाव कराए थे। शर्तो के मुताबिक अप्रेल 2019 में दोबारा चुनाव होने थे लेकिन अप्रेल-मई में लोकसभा चुनाव होने के कारण मान्यता के चुनाव नहीं हो पाए।

उत्तर पश्चिम रेलवे में 40 हजार कर्मचारी

रेलवे में करीब 10 लाख से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में लगभग 40 हजार व जोधपुर मण्डल में 7200 व जोधपुर कार्यशाला में 1800 हजार सहित करीब 9 कर्मचारी कार्यरत हैं। इस चुनाव में प्रत्येक संगठन को 35 फ ीसदी वोट हासिल करने पर ही मान्यता दी जाती है। —राष्ट्रीय स्तर पर दो संगठनों को मान्यता अखिल भारतीय स्तर पर नेशनल फैडरेशन ऑफ इण्डियन रेलवेमैन (एनएफ आईआर) व ऑल इण्डिया रेलवे मैन्स फैडरेशन (एआईआरएफ) मान्यता प्राप्त संगठन है। इन दोनों फैडरेशन से संबंधित अलग-अलग जोन में संगठन कार्यरत है। उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में उत्तर पश्चिम रेलवे एम्प्लॉयज यूनियन (एनडब्ल्यूआरईयू) व उत्तर पश्चिम रेलवे मजदूर संगठन (यूपीआरएमएस) दो मान्यता प्राप्त संगठन है।

ट्रेंडिंग वीडियो