खुशियों की वैक्सीन: इंतजार की घडि़यां समाप्त, 16 से लगेगी कोरोना वैक्सीन


- शहर व जिले में लांचिंग के लिए शुरुआत में 12 केंद्र चिन्हित
- कोरोना वैक्सीन के बीच 17 को होने वाला पल्स पोलियो अभियान भी किया फिलहाल स्थगित

By: Jay Kumar

Published: 10 Jan 2021, 06:54 PM IST

जोधपुर . कोरोना संक्रमण के कारण खौफ के साए में जीने वाले लोगों के लिए खुशियों की वैक्सीन आ गई है। जोधपुर में १६ जनवरी से वैक्सीनेशन लगना शुरू हो जाएगा। जोधपुर में इसके लिए १२ सेंटर चिन्हित किए हैं। इन सभी सेंटरों पर प्रथम पंक्ति में हैल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा। उसके बाद द्वितीय चरण में फ्रंट लाइन कोरोना कर्मवीर में नगर निगम कर्मी और पुलिसकर्मी सहित अन्य को लगाया जाएगा। इसके बाद वृद्ध व गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

जोधपुर से राज्य सरकार को कुल १२ चिकित्सा सेंटर की सूची भेजी गई है। सूत्रों के अनुसार जोधपुर से मथुरादास माथुर अस्पताल, महात्मा गांधी अस्पताल, उम्मेद अस्पताल, एम्स जोधपुर और शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेजिडेंसी को सेंटर के रूप में चयनित किया गया है। शेष ७ सेंटर ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए हैं। इस कार्य को बेहतर ढंग से अंजाम देने के लिए प्रशासन की सोमवार को जिला टास्क फोर्स की बैठक भी आयोजित की जाएगी। वहीं कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की लांचिंग के कारण १७ जनवरी से शुरू होने वाला पल्स पोलियो अभियान भी फिलहाल स्थगित कर दिया गया हैं।

प्रत्येक सेंटर पर प्रतिदिन सौ को लगेगी वैक्सीन
संभागीय मुख्यालय के कारण जोधपुर को १२ सेंटर्स पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। पूरे प्रदेश में २८२ सेंटर पर वैक्सीनेशन प्रारंभ किया जा रहा है। प्रत्येक सेंटर्स पर प्रतिदिन १०० जनों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें नर्स, लिपिक, आशा व एएनएम आदि को सम्मिलित किया गया हैं।

धीरे-धीरे बढ़ेंगे वैक्सीनेसन सेंटर
जोधपुर में प्रशासन धीरे-धीरे कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर को बढ़ाएगा। जबकि जोधपुर में कुल १२७ कोल्ड चैन प्वॉइंट बनाए गए हैं। इन जगहों पर लगातार स्वास्थ्य विभाग की टीमें कार्य कर रही है। ताकि कोरोना वैक्सीनेशन जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को बेहतर ढंग से अंजाम दिया जा सके।

Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned