STEEL---कोरोना से फीकी पड़ी स्टील बर्तनों की चमक

- व्यापार जगत को फेस्टिवल सीजन से उम्मीद

By: Amit Dave

Published: 11 Sep 2021, 07:34 PM IST

जोधपुर।

कोरोना संक्रमण के कारण स्टील बर्तनों के व्यापार की चमक फीकी पड़ गई है। गत दो वर्षो से कोरोना, लॉकडाउन जैसी परिस्थतियों की वजह से खरीदारी में कमी आई है। कोरोना की दोनों लहर में स्टील उत्पादों की आशानुरुप बिक्री नहीं होने से यह कारोबार उबर नहीं पाया। अब स्थितियां सामान्य होने के संकेत के साथ ही तीसरी लहर की आशंका से भी स्टील व्यापारी सहमे हुए है। व्यापारियों का दर्द है कि कोरोना के कारण बाहर से आने वाले कच्चे माल के भाव काफ ी तेज हुए, जिससे बर्तन की दरों में काफी बढ़ोतरी हुई हैं, वर्तमान में बिक्री में काफी कमी आई है। साथ ही, व्यापारियों को उम्मीद भी है कि धीरे-धीरे मार्केट स्थिर होगा और आगे धनतेरस-दीपावली व वैवाहिक सीजन में अच्छी बिक्री निकलने के आसार नजर आ रहे हैं।

---

स्टील बर्तनों की खरीदारी बिना शॉपिंग अधूरी

काफी वर्षो से स्टील बर्तनों का चलन ज्यादा हो गया है। ऐसे में, मार्केट में स्टील बर्तनों की खरीदारी के बिना शॉपिंग अधूरी मानी जाती है। कई वर्षो से स्टील बर्तनों में नई विभिन्न डिजाइन, उच्च क्वालिटी के आयटम्स आने से स्टील खरीदारी का क्रेज बढ़ा है। ऐसे में, कोरोना के कारण गत दो वर्षो से स्टील बर्तन कारोबार की रफ्तार पर ब्रेक लगा है।

--

स्टील बर्तनों का हब है जोधपुर

देश में स्टील बर्तनों के उत्पादन में जोधपुर अग्रणी शहरों में है और स्टील बर्तनों के हब के रूप में विकसित हो रहा है। यहां स्टील पाटा-पट्टी की करीब 100 इकाइयां है, वहीं स्टील बर्तनों की 30-35 इकाइयां है। जो स्थानीय सहित देश के विभिन्न हिस्सों की मांग पूरी कर रहा है। स्टील बर्तन निर्माता प्रकाश जीरावाला व राजेश जीरावाला ने बताया कि जोधपुर में उच्च क्वालिटी व विभिन्न डिजाइन्स में बर्तन तैयार किए जा रहे है।

----

कोरोना के कारण स्टील बर्तन व्यापार प्रभावित हुआ है। अब त्यौहारी व वैवाहिक सीजन में अच्छी बिक्री की उम्मीद है। व्यापारी भी नई डिजाइन के आयटम्स लाने की तैयारी कर रहे है।

जिनेन्द्र सांखला, स्टील व्यापारी

--

कोरोना के बाद अब धनतेरस-दीपावली त्यौहार से उम्मीद जगी है। बर्तन मार्केट में थोड़ी हलचल शुरू हुई है, जिसका असर खरीदारी पर दिख रहा है।

कनक ललवानी, स्टील व्यापारी

---

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned