scriptभाइयों की कलाइयों पर सजी स्नेह की डोर | The strings of affection adorned on the wrists of brothers | Patrika News

भाइयों की कलाइयों पर सजी स्नेह की डोर

locationजोधपुरPublished: Aug 12, 2022 03:19:11 pm

Submitted by:

Nandkishor Sharma

भद्रा के बावजूद बहनों में झलका उत्साह

भाइयों की कलाइयों पर सजी स्नेह की डोर

नवजीवन संस्थान में रक्षाबंधन

जोधपुर. भाई – बहन के अटूट विश्वास का पर्व – रक्षाबंधन गुरुवार को पारम्परिक हर्षोल्लास से मनाया गया । श्रावणी पूर्णिमा को भद्रा रहित मुहूर्त में बहनों ने भाई के तिलक लगाकर एवं कलाई पर स्नेह की डोर बांधकर दीर्घायु एवं समृद्धि की प्रार्थना की । भाइयों ने भी सामर्थ्यनुसार उपहार व रक्षा का वचन दिया । भद्रा के बाद राखी बांधना शुभ होने की शास्त्रोक्त मान्यता के कारण विवाहित बहनों को दूर – दराज के पीहर एवं ससुराल पक्ष के परिजनों के साथ रक्षा सूत्र बांधने का तारतम्य बैठाने में खासी दिक्कतें रही । विवाहितों ने अपने पीहर में भाई के साथ भाभी – भतीजों भतीजियों के भी रक्षा सूत्र बांधे ।
बाजारों में रही रौनक
रक्षा बंधन के अवसर पर बाजारों में भी खासी रौनक रही । खासकर मिठाई
व उपहार आदि की दुकानों पर लोगों ने दिन भर जमकर खरीदारी की । भाइयों ने बहनों के लिए विशेष उपहार खरीदे तो बहनें भी भाई की पसन्द की मिठाई व राखी आदि खरीदने में पीछे नहीं रही ।
खूब उड़ी पतंगें


रक्षा बंधन के दिन घरों की छतों पर दिन – भर पतंग उड़ाने का दौर चलता रहा । शाम को शहर के भीतरी क्षेत्रों में समूचा आसमां रंग बिरंगी पतंगों से आच्छादित नजर आया । बच्चों – युवाओं में पतंग उड़ाने के प्रति विशेष उत्साह नजर आया ।

लवकुश में उत्साह से मनाया रक्षाबंधन

चौपासनी हाउसिंग बोर्ड 16 सेक्टर स्थित नवजीवन संस्थान के लवकुश और गायत्री बालिका गृह 1 की सभी विशेष बेटियों ने संस्थान प्रभारी राजेन्द्र परिहार को रक्षा सूत्र बांधकर रक्षा बंधन मनाया । संस्थान में ही पली बढ़ी और विवाह हो चुकी 20 विवाहितों ने भी गुजरात , पाली , जालोर , आबूरोड आदि क्षेत्रो से अपने बच्चों के साथ राखी मनाने नवजीवन संस्थान पहुंची । संस्थान की 50 से अधिक बालिकाओं ने सुबह 98 एमईडी रेजीमेंट जाट बलवान बटालियन के जवानों को भी रक्षा सूत्र बांधकर उनके अच्छे स्वास्थ्य व दीर्घायु की प्रार्थना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो