scriptमौसम ने ली करवट, गांवों में पड़े ओले | The weather has become changed, hail storm in the villages | Patrika News

मौसम ने ली करवट, गांवों में पड़े ओले

locationजोधपुरPublished: Oct 25, 2018 09:25:55 pm

Submitted by:

jitendra Rajpurohit

– पश्चिमी विक्षोभ के कारण बना चक्रवाती परिसंचारी तंत्र
– दक्षिण भारत में उत्तरी-पूर्वी मानसून शुरू

The weather has become changed, hail storm in the villages

मौसम ने ली करवट, गांवों में पड़े ओले

जोधपुर. जम्मू कश्मीर व पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से में पश्चिमी विक्षोभ के असर से गुरुवार को थार में मौसम ने पलटा खाया। बादलों की आवाजाही के साथ कई जगह बूंदाबांदी हुई। जैसलमेर में हल्की बरसात हुई। जोधपुर के बेलवा, पुंदलू सहित कुछ गांवों में ओले गिरे। ओले गिरने से किसानों की मुश्किलें बढ़ गई। अधिक आेलावृष्टि से खेतों में फसल को नुकसान हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को बादलों की हल्की आवाजाही के साथ मौसम साफ होने की उम्मीद है। उधर, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण हिस्से व श्रीलंका के पास अनुकूल मौसम होने पर उत्तरी पूर्वी मानसून का पैटर्न स्थापित हो गया है। इससे अगले पांच दिन तक देश के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में बारिश होगी।
पश्चिमी विक्षोभ नीचे आया
भूमध्यसागर से आने वाले विक्षोभ यानी हवा को पश्चिमी विक्षोभ कहते हैं। सर्दियों के मौसम में विक्षोभ अधिक आते हैं। बुधवार को एक विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान व जम्मू कश्मीर से नीचे आने पर मध्य पाकिस्तान और पश्चिमी राजस्थान के ऊपर चक्रवाती परिसंचारी तंत्र कायम हो गया। इससे गुरुवार को बरसाती बादलों की आवाजाही रही। दिनभर बादल छाए रहने के साथ मौसम बरसात जैसा बना रहा। सूर्यनगरी में न्यूनतम तापमान 20.9 व अधिकतम 35.6 डिग्री रहा। जिले के कुछ गांवों में दोपहर बाद ओले गिरे। शाम को भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी के समाचार है।
जैसलमेर में बूंदाबांदी
थार में मौसम के करवट लेते ही जैसलमेर और बाड़मेर में भी घने बादल छाए रहे। जैसलमेर में बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने 0.2 मिलीमीटर बारिश मापी। वहां रात का तापमान 23.6 व दिन का 36.4 डिग्री रहा। बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 23.3 व अधिकतम 38.5 डिग्री मापा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो