scriptइन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों है… | There are thousands of fun with these eyes ... | Patrika News

इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों है…

locationजोधपुरPublished: Feb 17, 2019 01:03:34 am

Submitted by:

jitendra Rajpurohit

-पाश्र्व गायिका आशा भोंसने ने बिखेरा खनकती आवाज का जादू-आशा भोंसले को उस्ताद गुलाब खां अवार्ड

There are thousands of fun with these eyes ...

इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों है…

जोधपुर. पाश्र्व गायिका आशा भोंसने को शनिवार शाम मेहरानगढ़ की ड्योढ़ी में आयोजित समारोह में उस्ताद गुलाब खां लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व सांसद गजसिंह ने अवार्ड के तहत आशा भोंसले को श्रीफल और एक लाख रुपए नगद, ट्रॉफी भेंट की और शॉल व जोधपुरी साफा पहनाकर सम्मानित किया। दर्शकों से खचाखच भरे जनाना ड्योढ़ी परिसर में अवार्ड समारोह में आशा भोंसले की एक झलक देखने प्रशंसकों का हुजूम उमड़ पड़ा। प्रशंसकों को काबू में रखने के लिए सुरक्षाकर्मियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। विख्यात सारंगीवादक उस्ताद गुलाब खां की स्मृति में वर्ष 2011 में आरंभ लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से पूर्व में तबला वादक उस्ताद जाकिर हुसैन, सरोदवादक उस्ताद अमजद अली खां, संतूर वादक पं. शिवकुमार शर्मा, बांसुरीवादक पं. हरिप्रसाद चौरसिया, वायलिन वादक पद्मभूषण डॉ. एल सुब्रमणियम, गायक हरिहरण, पंकज उदास और सुरेश वाडेकर को नवाजा जा चुका है।
महाराष्ट्र का जोधपुर को नमस्कार

समारोह में माइक संभालते ही आशा भोंसले ने जोधपुर को नमस्कार कहकर श्रोताओं का अभिवादन किया। आशा ने कहा कि मारवाड़ ही नहीं समूचे राजस्थान को भगवान ने खास मर्जी से संगीतकला और सुरप्रदान किए हैं। बॉलीवुड सफर में राजस्थान के कलाकारों से मिलने और उनके साथ काम करने का अवसर मिला है। आशा ने कहा मारवाड़ के कलाकारों के साथ मुझे यहां का भोजन खास तौर पर दाल बाटी, केर सांगरी, गट्टे की सब्जी, दाल बाटी चूरमा बेहद पसंद है।
उमराव जान की यादें ताजा की
मुक्ताकाश मंच पर आशा भोंसले ने फिल्म उमराव जान में सुल्तान खां के सारंगी वादन को याद करते हुए अपनी खनकती आवाज में ‘इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों…’ गीत का माधुर्य बिखेरा तो श्रोता मंत्रमुग्ध हो उठे। आशा ने कहा कि जब सारंगीवादक रामनारायण का स्वास्थ्य खराब हुआ तो रिर्काडिंग के दौरान परेशानी हुई। तब एक दुबला पतला सा युवक सारंगीवादक के रूप में पहुंचा जिसका नाम सुल्तान खां था। आशा ने कहा यहां आकर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। यहां के महल और किला सचमुच लाजवाब हैं। मैंने यहां पर फोटो भी खींचे हैं। मुझे यहां कार्यक्रम प्रस्तुत करने के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है। श्रोताओं ने जब आशा से गाने की फरमाइश की तो कहा ‘मैं यहां गाने नहीं सिर्फ अवार्ड लेने आई हूं। यदि जोधपुरवासी आशा के गीत सुनना चाहते हैं तो अलग से कार्यक्रम आयोजित करें।’ उस्ताद सुल्तान खां मेमोरियल कंसर्ट का आगाज उस्ताद सुलतान खां के भतीजे इमरान खान के सूफी फोक बैण्ड इमरान खां एण्ड फ्रैन्ड्स की प्रस्तुति से किया गया। गुलाबी ठंडक में कार्यक्रम के दौरान तालियों की गडग़ड़ाहट के बीच मशहूर बॉलीवुड अरेंजर नितिन शंकर, गायिका मनीषा जम्बोटकर व नीता जाधव ने ट्रिब्यूट टू आशा भोंसले कार्यक्रम में आशा भोंसले के सदाबहार हिट गीत प्रस्तुत किए। उस्ताद सुल्तान खां के भाई उस्ताद नियाज खां व इन रूम रिकॉड्र्स के निदेशक इमरान खान ने आशा भोंसले, मुंबई से आए संगीत कलाकारों व अतिथियों का स्वागत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो