scriptThis drone will fly like an eagle, IIT has planted its wings | चील की तरह उड़ेगा यह ड्रोन, आईआईटी ने लगाए पंख | Patrika News

चील की तरह उड़ेगा यह ड्रोन, आईआईटी ने लगाए पंख

अन्य पक्षियों के समान बर्ड ड्रोन भी सीमा पार कर सकेगा और दुश्मनों के मूवमेंट की खबर देता रहेगा।

जोधपुर

Published: April 30, 2022 07:22:25 pm

जोधपुर. वर्ष 2019 में आई हिंदी फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय सेना गरुड़ पक्षी के समान एक ड्रोन की सहायता से पाक अधिकृत कश्मीर में दाखिल होती है और पक्षी रूपी ड्रोन की सहायता से आतंकवादियों के ठिकाने तक पहुंचती है। ऐसा ही मिलता-जुलता ड्रोन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी जोधपुर की ओर से तैयार किया जा गया है। वर्तमान में इसकी टेस्टिंग की जा रही है। इस ड्रोन का पक्षी के रूप में शरीर है जो फ्लेपिंग विंग की सहायता से उड़ान भरता है। ड्रोन बनाने में विशेष टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।
आईआईटी ने बनाया उरी मूवी में सर्जिकल स्ट्राइक में दिखाया गरुड़ ड्रोन
आईआईटी ने बनाया उरी मूवी में सर्जिकल स्ट्राइक में दिखाया गरुड़ ड्रोन
वर्तमान में दुनिया भर में हेलीकॉप्टर ड्रोन मौजूद है जो चार किनारों पर लगे चार पंखों की सहायता से उड़ान भरते हंैं। सर्विलांस की दौरान दुश्मन देश की सीमा में घुसने पर हेलीकॉपटर ड्रोन की आसानी पहचान हो जाती है और वे सैनिकों द्वारा मार गिरा दिए जाते हैं। बर्ड ड्रोन में ऐसा नहीं होगा। अन्य पक्षियों के समान बर्ड ड्रोन भी सीमा पार कर सकेगा और दुश्मनों के मूवमेंट की खबर देता रहेगा। बर्ड ड्रोन गेमचेेंजर साबित होने के साथ देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।
आईआईटी जोधपुर के मैकेनिकल विभाग की ओर से ड्रोन टेक्नोलॉजी पर कार्य किया जा रहा है। विभाग की ओर से विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए हेलीकॉप्टर ड्रोन बनाए गए हैं। अब पूरा फोकस बर्ड ड्रोन पर है। बर्ड ड्रोन के कुछ उपकरण स्थानीय स्तर पर जुटाए गए हैं जबकि कुछ उपकरण बाहर से मंगवाए गए हैं।
फ्लेपिंग विंग सबसे बड़ी चुनौती
बर्ड ड्रोन में फ्लेपिंग विंग सबसे बड़ी चुनौती है। ड्रोन में पक्षी के समान ही एकदम हल्के व खोखले पंख बनाए गए हैं। इनकी फ्लेपिंग स्पीड से ही ड्रोन ऊपर-नीचे उड़ान भरता है। मुख्य शरीर में कैमरा सहित अन्य उपकरण लगाए गए हैं। पक्षी के पैर के रूप में स्टैंड है। बर्ड ड्रोन की स्पीड और ऊंचाई तक जाने की उसकी क्षमता को लेकर अनुसंधान किया जा रहा है।
---------------------
हमनें बर्ड ड्रोन बनाया है लेकिन अंतिम रूप से अभी यह तैयार नहीं है। कुछ परीक्षणों के बाद हम इसमें सफल होंगे, तब देश के सामने पेश किया जाएगा।
प्रो शांतनु चौधरी, निदेशक, आईआईटी जोधपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Drone Festival: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टीवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदीपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातपहली बार हिंदी लेखिका को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, एक मॉं की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीमहरौली में गैस पाइपलाइन में लीकेज के बाद जोरदार धमाका लगी आग, एक घायलमानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.