इस बार सावन 29 दिन का, रवि से शुरू रवि को खत्म

 

-चार सोमवार को होगी भोले की आराधना

By: Nandkishor Sharma

Published: 11 Jul 2021, 12:16 PM IST

NAND KISHORES SARASWAT

जोधपुर. महादेव का प्रिय महीना श्रावण मास इस बार 29 दिन का ही होगा । इस बार 25 जुलाई रविवार से शुरू हो रहा श्रावण मास 22 अगस्त रविवार को ही समाप्त होगा। श्रावण में कृष्ण पक्ष की द्वितीया और शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि का क्षय है । जबकि कृष्ण पक्ष में छठ तिथि दो दिन रहेगी । श्रावण मास का कृष्ण पक्ष तो पूरे 15 दिन का होगा , लेकिन शुक्ल पक्ष में एक तिथि क्षय होने से 14 दिन का ही रहेगा। घनिष्ठा नक्षत्र और द्विपुष्कर योग में श्रावण मास की शुरुआत के साथ शुभ आयुष्मान योग भी बन रहा है। चंद्रमा इस दिन मकर राशि में विराजमान रहेंगे।

पं. ओमदत्त ने बताया कि इस बार श्रावण में चार सोमवार आएंगे। प्रथम सोमवार 26 जुलाई, द्वितीय सोमवार 2 अगस्त , तीसरा सोमवार 9 अगस्त और चौथा सोमवार 16 अगस्त को होगा। श्रावण मास में 5 अगस्त व 20 अगस्त को प्रदोष का व्रत रहेगा। श्रावण मास में दो प्रदोष व्रत सहित कई विशेष शुभ योग भी आएंगे ।

कोविड प्रोटोकॉल के साथ दर्शन व्यवस्था
श्रावण मास के सभी सोमवार को व्रत रखने और भगवान शिव की विशेष जलाभिषेक व पूजा करने का विधान है। सुहागिनें सुखी वैवाहिक जीवन और कुंवारी कन्याएं सुयोग्य वर की प्राप्ति के लिए भगवान भोलेनाथ की विधिपूर्वक व्रत रखती हैं। ऐसी मान्यता है कि श्रावण के महीने में किए गए सोमवार के व्रत से मनोकामनाएं पूर्ण होती है। सूर्यनगरी जोधपुर के सभी प्रमुख शिवालयों में कोविड प्रोटोकॉल की पालना के साथ दर्शनार्थियों के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है।

Nandkishor Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned