योग सप्ताह में कोरोना से लड़ना सिखाएंगे योग गुरु

- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जोधपुर में सात दिन तक होंगे कार्यक्रम

By: Jay Kumar

Published: 13 Jun 2021, 02:50 PM IST

जोधपुर। कोरोना के खिलाफ लड़ाई इस बार योग के साथ पूरे मनोयोग से लड़ी जाएगी। जोधपुर सहित पूरे देश में ही इस बार योग दिवस का विशेष फोकस कोरोना ही रहेगा। इस बार कोरोना के कारण

पूरे विश्व में 21 जून को उत्साह और उमंग के साथ योग दिवस मनाने की शुरू हुई परंपरा के बाद हर कोई व्यक्ति खुद को स्वस्थ रखने के लिए योग को अपने जीवन का अहम हिस्सा बना चुका है लेकिन 21 जून को जब योग दिवस आता है उत्साह और अधिक बढ़ जाता है, हर बार की तरह इस बार भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह समिति पूरी सक्रियता के साथ हजारों लाखों लोगों को योग से जोडऩे का काम करेगी लेकिन इस बार पूरा सप्ताह योग दिवस को समर्पित रहेगा, जिसका नाम दिया गया है राष्ट्रीय योग उत्सव सप्ताह जो 15 जून से शुरू होगा और 21 जून को समाप्त होगा।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह समिति के समन्वयक गजेंद्र सिंह परिहार और मीडिया प्रभारी प्रियंका झाबक ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए बताया कि, कोरोनावायरस के चलते इस बार भी योग दिवस का आयोजन वर्चुअली आधार पर होगा। 15 जून से शुरू होकर 21 जून को समाप्त होने वाले राष्ट्रीय योग सप्ताह के दौरान 17 जून को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग गुरु डॉ नागेंद्र हजारों लाखों लोगों से रूबरू होकर योग के महत्व बताने के लिए आमजन से जुड़ेंगे वही 21 जून को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे।
उन्होंने बताया कि, जोधपुर शहर की विभिन्न अध्यात्म प्रेरित सेवा संस्थाओं और योग संस्थाओं ने मिलकर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह समिति के बेनर तले 21जून अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को समारोह पूर्वक आयोजित करने का निर्णय लिया है। जिनमें राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और उसके विविध क्षेत्र, गायत्री परिवार, दिया, आर्ट ऑफ लिविंग, विवेकानंद केन्द्र, पतंजलि जिला समिति, आर्य समाज, इन्डियन योगा एसोसिएशन राजस्थान चेप्टर एवं जोधपुर के सभी योग केंद्र जुड़े हुए है। समिति द्वारा 15 जून से 21जून तक वर्चुअल योग उत्सव सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे प्रात: 6 से 7.15 बजे तक विशेष योग अभ्यास सत्रों का ऑनलाइन आयोजन होगा जिसमे प्रत्येक दिन शहर के गणमान्य योग शिक्षकों द्वारा योग सत्रों का संचालन होगा। सांय 6 से 7 बजे तक योग परिचर्चा संवाद का आयोजन किया जा रहा है जिसमे राष्ट्रीय स्तर के वक्ताओं द्वारा योग के विभिन्न पहलुओं पर संवाद का आयोजन होगा।

fight against corona
Show More
Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned