script

समय पर प्राथमिक उपचार मिलने से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है

locationजोधपुरPublished: Nov 16, 2021 07:26:18 pm

Submitted by:

Amit Dave

– जेआईए में प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण कार्यक्रम

समय पर प्राथमिक उपचार मिलने से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है

समय पर प्राथमिक उपचार मिलने से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है

जोधपुर।
जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन (जेआईए), डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज व कारखाना व बॉयलर्स निरीक्षण विभाग की साझा मेजबानी में मंगलवार को जेआईए सभागार में आयोजित दो दिवसीय प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलकटर इन्द्रजीतसिंह ने कहा कि दुर्घटना के बाद पीडित व्यक्ति को समय पर उचित प्राथमिक उपचार मिलने से कई बार गंभीर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की भी जान बचाई जा सकती है। जेआईए अध्यक्ष एनके जैन ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में जोधपुर, पाली व बालोतरा से बड़ी संख्या में औद्योगिक कर्मचारी भाग ले रहे है। जेआईए सचिव सीएस मंत्री ने बताया कि दो दिवसीय कार्यक्रम में करीब 180 औद्योगिक कर्मचारियों ने अपना पंजीयन कराया है। इस अवसर पर आपातकालीन चिकित्सा एवं प्राथमिक सहायता पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।
विशिष्ट अतिथि के डॉ. सम्पूर्णानन्द आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. शैतानसिंह राठौड़, कार्यक्रम संयोजक व कारखाना व बॉयलर्स निरीक्षण विभाग के उप मुख्य निरीक्षक मुकुल राजवंशी ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम संचालन सहसचिव अनुराग लोहिया ने किया

प्राथमिक उपचार के तरीकों की जानकारी दी
सामुदायिक चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ आचार्य डॉ सुमन भंसाली व डॉ विकास राजपुरोहित के साथ उनकी टीम ने पॉवर पॉइंट प्रजेन्टेशन व स्विट्जरलैंड से लाई गई विशेष डमी के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों को कृत्रिम श्वसन व विभिन्न प्रकार की दुर्घटनाओं में किए जाने वाले प्राथमिक उपचार के तरीकों व सावधानियों के बारे में जानकारी व प्रशिक्षण दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो