scriptयहां सेल्फी पॉइंट से पर्यटकों का हो रहा स्वागत, खबर पढ़कर जाने कैसे… | Tourists being welcomed with selfie point in Jodhpur | Patrika News
जोधपुर

यहां सेल्फी पॉइंट से पर्यटकों का हो रहा स्वागत, खबर पढ़कर जाने कैसे…

ब्लू सिटी के नाम से देश-विदेश में अपनी अलग पहचान बनाने वाले जोधपुर शहर में पर्यटकों के स्वागत में घरों के बाहर सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं। ऐसे में घरों के बाहर दीवारों, खिड़कियों व दरवाजों पर मंडला आर्ट सहित विभिन्न तरह के चित्रों से पर्यटक अभिभूत हो रहे है।

जोधपुरNov 06, 2023 / 06:50 pm

जय कुमार भाटी

यहां सेल्फी पॉइंट से पर्यटकों का हो रहा स्वागत, खबर पढ़कर जाने कैसे...

शहर के भीतरी क्षेत्र के एक घर के बाहर दीवार पर चित्रकारी कर बनाए सेल्फी पॉइंट पर फोटो शूट करते विदेशी पर्यटक।

जोधपुर। ब्लू सिटी के नाम से देश-विदेश में अपनी अलग पहचान बनाने वाले जोधपुर शहर में पर्यटकों के स्वागत में घरों के बाहर सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं। शहर के भीतरी क्षेत्र में दीपावली पर्व की तैयारी में एक ओर मकानों पर नीले रंग से रंगाई-पुताई की गई हैं। वहीं दूसरी ओर पर्यटन सीजन के चलते देशी-विदेशी पर्यटकों को रिझाने के लिए नीले रंग पर चित्रकारी से सेल्फी पॉइंट बनाने के साथ मंडला आर्ट सहित विभिन्न तरह की चित्रकारी की गई हैं। ऐसे में घरों के दरवाजे व खिड़कियों को आकर्षक चित्रकारी से सजाया जा रहा हैं।
नीले रंग के मकानों के बाहर सेल्फी पॉइंट
भीतरी शहर में कई मकानों पर नीले रंग से पुताई करने के बाद चित्रकारी से सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं। माणक चौक के नया बास में एक घर की दीवार पर बनाए सेल्फी पॉइंट को देख पर्यटक फोटो शूट करवाते हैं। ऐसे में भीतरी क्षेत्र में घूमने आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों के साथ शहरवासी भी फोटो खिंचवाने से नहीं चूकते है। वहीं युवा अपने सोशल मीडिया हैंडल्स के लिए फोटोशूट के साथ रील्स भी बनाते दिखाई दे जाते हैं।
मंडला आर्ट से सजी शहर की गलियां
भीतरी शहर की गलियों में नीले रंग की दीवारों पर अनेक प्रकार के चित्र उकेरे हुए है। इनमें प्रमुख रूप से सिटी पुलिस, मानक चौक, नवचौकिया व ब्रह्मपुरी क्षेत्र में मंडला आर्ट के डिजाइन के चित्र देखने को मिलते हैं। मंडला आर्ट में महिलाएं गणेश, मोर, बाघ, पुष्प व तितली सहित वि भिन्न तरह के डिजाइन लाल, नारंगी, हरा, पीला, बैंगनी व नीले रंग से बनाकर सजा रही हैं। क्षेत्र की बुजुर्ग महिला प्रेमलता व्यास ने बताया कि पहले के समय में लोग अपने घरों के आंगन को सजाने के लिए रंगोली व मांडणा बनाते थे। लेकिन आजकल घर की दीवारों पर अलग-अलग रंगों से आकर्षक चित्र बनाए गए हैं। मंडला आर्ट में पहले गोलाकार चित्र बनाए जाते थे, लेकिन अब वि भिन्न आकृति में मंडला आर्ट का उपयोग हो रहा हैं। ऐसे में मंडला आर्ट की विभिन्न डिजाइन से बने आकर्षक चित्र विदेशी मेहमानों के साथ यूथ को पसंद आ रहे हैं।

Hindi News/ Jodhpur / यहां सेल्फी पॉइंट से पर्यटकों का हो रहा स्वागत, खबर पढ़कर जाने कैसे…

ट्रेंडिंग वीडियो