गांवों में चोर उड़ा रहे मिनी ट्रांसफार्मर, डिस्कॉम परेशान

गांवों में चोर उड़ा रहे मिनी ट्रांसफार्मर, डिस्कॉम परेशान

Manish Panwar | Publish: Sep, 09 2018 11:06:57 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

भोपालगढ़. ग्रामीण इलाकों में मिनी ट्रांसफार्मर चोरी होने की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही है और विशेषकर रजलानी, खारिया इलाके में घटनाएं सामने आ रही हैं।

भोपालगढ़. उपखण्ड क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पिछले कुछ समय से डिस्कॉम की ओर से ग्रामीण इलाकों में विद्युत आपूर्ति के लिए लगाए गए मिनी ट्रांसफार्मर चोरी होने की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही है और विशेषकर रजलानी, खारिया इलाके में आए दिन इस प्रकार की घटनाएं सामने आ रही हैं। जिसके तहत अज्ञात चोर एवं खासकर स्मैक आदि का नशा करने वाले नशेड़ी इन मिनी विद्युत ट्रांसफार्मरों को चुराकर ले जाते हैं और फिर इनमें तोड़-फोड़कर इनमें से महंगा बिकने वाला कॉपर निकालकर फेंक देते हैं। इन बढ़ती चोरियों से डिस्कॉम के अधिकारी भी परेशान होकर रह गए हैं और इनकी रखवाली करना भी इनके लिए भारी पडऩे लगा है। लेकिन अभी तक इन्हें चुराने वाले लोग पुलिस की पकड़ में नहीं आ पाए हैं। शनिवार की रात को भी क्षेत्र के शिवनगर रजलानी में एक मिनी ट्रांसफार्मर चोरी होने का मामला सामने आया है।गौरतलब है कि कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में कम आबादी वाले क्षेत्रों में भी बिजली पहुंचाने के साथ ही विद्युत चोरी पर लगाम लगाने के लिए डिस्कॉम की ओर से ग्रामीण इलाकों में जगह-जगह पर वजन में हल्के मिनी सुपर विद्युत ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से भोपालगढ़ क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में अज्ञात चोरों द्वारा इन मिनी ट्रांसफार्मरों को चुराने की घटनाओं का अंजाम दिया जाने लगा है। जिसके चलते ये अज्ञात चोर एवं खासकर स्मैक व अफीम का महंगा नशा करने वाले नशेड़ी लोग गांवों में डिस्कॉम की ओर से लगाए गए इन मिनी ट्रांसफार्मरों को चुराने के बाद सुरक्षित स्थान पर ले जाकर इनमें से कॉपर निकाल लेते हैं और फिर बाद में बचने वाले इसके ढांचे को इधर-उधर फेंककर चले जाते हैं। ऐसे में कई जगहों पर हुई इस प्रकार की वारदातों के बाद ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को दूसरा ट्रांसफार्मर लगने तक कई-कई दिनों तक न केवल अंधेरे में रहना पड़ता है, बल्कि इस दौरान उन्हें खासी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। भोपालगढ़ क्षेत्र में आए दिन कहीं ना कहीं चोरी की घटनाएं होने के कारण ग्रामीणों में दहशत का माहौल है, लेकिन ऐसे मामलों में अभी तक एक भी व्यक्ति के पुलिस की पकड़ में नही आने से चोरों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। (निसं)

शिवनगर में हुई वारदात
उपखण्ड क्षेत्र के रजलानी ग्राम पंचायत के राजस्व गांव शिवनगर की सरहद में आसपास की ढाणियों में विद्युत आपूर्ति के लिए लगाए गए मिनी विद्युत ट्रांसफार्मर को शनिवार की रात अज्ञात चोर चुराकर ले गए। बाद में चोरों ने इसमें से कॉपर की कॉइल्स निकालने के बाद इसके ड्रमनुमा ढांचे को रजलानी-छापला रोड पर ही फेंक दिया और चलते बने। इस ट्रांसफार्मर के चोरी होने से शिवनगर व आसपास ढाणियों के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

यहां भी चोरी हुए ट्रांसफार्मर
डिस्कॉम सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में मिनी सुपर विद्युत ट्रांसफार्मर चुराने की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही है। जिसके तहत पिछले दिनों २९ जुलाई को भोपालगढ़ क्षेत्र के छापला गांव की सरहद में लगे ३ अलग-अलग मिनी ट्रांसफार्मर चुराकर इनमें से कॉपर निकालने की घटनाएं हुई। वहीं इसके दो दिन बाद ही ३१ जुलाई को क्षेत्र के नागलवास गांव से भी एक ट्रांसफार्मर अज्ञात चोरों ने चुरा लिया और अब शिवनगर से एक और मिनी ट्रांसफार्मर चुराकर इसमें से कॉपर निकालने के बाद ढांचे को सड़क किनारे फेंककर चलते बने। लगातार बढ़ रही ट्रांसफार्मर चोरी की घटनाओं से जहां ग्रामीण परेशान हैं, वहीं डिस्कॉम के अधिकारियों को भी खासी दिक्कतें झेलनी पड़ रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी
क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में मिनी विद्युत ट्रांसफार्मर चोरी होने की वारदातें सामने आई है। अज्ञात चोर इनमें से महंगा बिकने वाला कॉपर निकालने के लिए इस प्रकार की वादातों को अंजाम देते हैं। जिनके संबंध में स्थानीय पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है। - महिपाल भनंगा, सहायक अभियंता, डिस्कॉम भोपालगढ़

प्रयास कर रहे हैं
ग्रामीण इलाकों में डिस्कॉम के मिनी विद्युत ट्रांसफार्मर चोरी किए जाने के मामले दर्ज हुए हैं। इस संबंध में अज्ञात चोरों एवं स्मैकचियों पर नजर रखी जा रही है। साथ ही पुलिस टीमों को भी इनकी धरपकड़ के लिए सक्रिय किया गया है। हम अपने पूरे प्रयास कर रहे हैं और शीघ्र ही ऐसे चोरों को पकड़ लिया जाएगा। - सीआई राजीव भादू, थाना प्रभारी, भोपालगढ़

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned