scriptअलग होंगे ट्रेक व वॉक पाथ | Trek and walk path will be different | Patrika News

अलग होंगे ट्रेक व वॉक पाथ

locationजोधपुरPublished: Nov 24, 2019 09:08:03 pm

Submitted by:

Amit Dave

– गौशाला मैदान के सिंथेटिक ट्रेक व वॉक पाथ के बीच लगाई जाएगी रेलिंग
– 5.60 लाख का तकमीना तैयार, तकनीकी स्वीकृति मिली

अलग होंगे ट्रेक व वॉक पाथ

अलग होंगे ट्रेक व वॉक पाथ

जोधपुर।

शिक्षा विभाग के अधीन संचालित शाला क्रीड़ा संगम गौशाला मैदान में सिंथेटिक ट्रेक व वॉक पाथ अब अलग होंगे, यानि ट्रेक व वॉक पाथ के बीच रेलिंग लगाई जाएगी। इसके लिए जोधपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) की ओर से 5.60 लाख रुपए के पेश किए गए तकमीना के आधार पर तकनीकी स्वीकृति के बाद वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई। शाला क्रीड़ा संगम गौशाला मैदान विकास समिति की 20 नवम्बर को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुइ मीटिंग में यह निर्र्णय लिया गया। सिंथेटिक ट्रेक व वॉक पाथ के बीच रेलिंग लग जाने से सुबह-शाम वॉक करने वाले लोग वॉकिंग के लिए नियत जोन वॉक पाथ पर ही वॉक करेंगे। धावक सिंथेटिक ट्रेक पर प्रेक्टिस कर सकेंगे।
—-

वॉकिंग पाथ बनाया, नहीं लगाई रेलिंग

प्रदेश के दूसरे सिंथेटिक ट्रेक के साथ आमजन के लिए ट्रेक से मात्र २ मीटर की दूरी पर वॉकिंग पाथ बनाया गया। विशेषज्ञों के अनुसार,अन्तरारष्ट्रीय स्तर के सिंथेटिक ट्रेक व उसके आसपास के एरिना में एथलीट्स व खेलकूद गतिविधियों के अलावा कुछ नहीं होता है जबकि यहां पर ट्रेक के पास वॉकिंग पाथ बनाया गया , जो अन्तरराष्ट्रीय मानकों के विरूद्ध है। जयपुर में अन्तरराष्ट्रीय स्तर का सिंथेटिक ट्रेक है, वहां वॉकिंग पाथ नहीं है और वहां पर खिलाडि़यों के अलावा आमजन के प्रवेश का कोई नियम नहीं है।
——-

ये काम अब भी बाकी

– वॉर्मअप जोन नहीं है।

– वॉकिंग पाथ की मरम्मत। वॉकिंग पाथ जगह-जगह से उखड़ चुका है और खड्डे हो गए है।

– ‘डी ’ कर्व व फुटबॉल मैदान के एण्डलाइन के बीच ड्रेनेज सिस्टम नहीं है। जिस वजह से फुटबॉल मैदान की पानी की सीलन ‘डी ’ कर्व में जा रही है, और ‘डी ’ कर्व उखड़ रहा है। इसी वजह कई जगहों पर ट्रेक उखड़ चुका है।
– ट्रिपल जम्प का पिट नहीं है।

– लॉंग जम्प का एरिना अधूरा पड़ा है। रनवे सीमेंटेड है, नियमानुसार सिंथेटिक या कच्ची मिट्टी का होना चाहिए।

– जेवेलिन थ्रो का एरिना नहीं है। इस वजह से हादसा होने का भी अंदेशा रहता है।
——-

गौशाला मैदान में सिंथेटिक ट्रेक व वॉकिंग पाथ के बीच रेलिंग लगाई जाएगी। शाला क्रीड़ा संगम गौशाला मैदान विकास समिति की बैठक में निर्णय लिया जा चुका है। जल्द ही काम शुरू कराया जाएगा।
भल्लूराम खींचड़, सचिव

शाला क्रीड़ा संगम गौशाला मैदान विकास समिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो