scriptजोधपुर में हाथी दांत के आभूषणों का ऑनलाइन व्यापार करने वाले दो आरोपियों को दबोचा | Two accused arrested for online trading of ivory jewelery in Jodhpur | Patrika News

जोधपुर में हाथी दांत के आभूषणों का ऑनलाइन व्यापार करने वाले दो आरोपियों को दबोचा

locationजोधपुरPublished: Sep 10, 2021 11:02:03 am

Submitted by:

Nandkishor Sharma

ऑनलाइन करते थे आभूषणों का व्यापार, बोगस ग्राहक बनकर होटल में बुलाया, व्यापारियों से बड़ी संख्या में आभूषण बरामद

जोधपुर में हाथी दांत के आभूषणों का ऑनलाइन व्यापार करने वाले दो आरोपियों को दबोचा

जोधपुर में हाथी दांत के आभूषणों का ऑनलाइन व्यापार करने वाले दो आरोपियों को दबोचा

NAND KISHORE SARASWAT

जोधपुर. वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो दिल्ली व जोधपुर वनविभाग वन्यजीव मंडल की संयुक्त कार्रवाई में हाथी दांत के आभूषणों का व्यापार करने वाले दो लोगों को पकड़ा है। दोनों ही आरोपियों को ऑनलाइन हाथी दांत का व्यापार करने की सूचना पर टीम के सदस्यों ने बोगस ग्राहक बनकर मेडिकल कॉलेज के पास स्थित एक होटल में माल के साथ बुलाया। हाथी दांत से निर्मित वस्तुओं के साथ पहुंचे एक युवक को होटल में ही दबोचने से उसके पास बड़ी मात्रा में हाथी दांत से निर्मित आभूषण बरामद कर पूछताछ शुरू की गई। युवक की निशानदेही पर एक और व्यापारी को दबोचा गया जिसके पास भी बड़ी संख्या में आभूषण बरामद किए गए। अब वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धाराओं के तहत दोनों को गिरफ्तार कर पूरी कडिय़ों को जोडऩे में जुटी है। इससे जोधपुर में बड़ा रैकेट का पर्दाफाश होने की उम्मीद है। पूरी कार्रवाई को अत्यंत गोपनीय रखा गया है। कार्रवाई शुक्रवार को भी जारी रहेगी। आरोपियों से बरामद वस्तुओं में प्राचीन समय में महिलाओं की ओर से हाथों में पहने जाने वाले चूड़ा, बाजूबंद व अन्य एंटीक आभूषण शामिल है। इससे पहले भी जोधपुर में हाथी दांत से बनी वस्तुओं के व्यापार होने के मामले दर्ज किए जा चुके है।
फोरेंसिक लैब भेजने की तैयारी, आरोपियों को आज कोर्ट में करेंगे पेश
वनविभाग की टीम जोधपुर में आरोपियों से बरामद हाथी दांत से बने आभूषणों की जांच के लिए देहरादून को फोरेंसिक लैब भेजने की तैयारी की है। वनविभाग वन्यजीव मंडल जोधपुर के उपवन संरक्षक विजय बोराणा ने पत्रिका को बताया कि शुक्रवार को हाथी दांत के आभूषणों के साथ पकड़े गए दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो