scriptजेएनवीयू में पर्यावरण पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार शुरू | Two day international webinar on environment begins at JNVU | Patrika News

जेएनवीयू में पर्यावरण पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार शुरू

locationजोधपुरPublished: Jun 04, 2021 07:51:59 pm

jnvu news
 

जेएनवीयू में पर्यावरण पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार शुरू

जेएनवीयू में पर्यावरण पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार शुरू

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविधालय की गुरु जम्भेश्वर पर्यावरण संरक्षण शोध पीठ की ओर से वैश्विक महामारियां, पर्यावरण से अंत:सम्बन्ध, प्रभाव एवं जम्भानी दर्शन में समाधान विषयक दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ।
संयोजक डॉ आरके बिश्नोई ने वेबिनार की रूपरेखा बताई। मुख्य वक्ता टेक्सास विश्वविधालय अमेरिका से जुड़ें प्रो. पंकज जैन ने अमृतादेवी बिश्नोई सहित 363 लोगों के बलिदान को पर्यावरण संरक्षण का आगाज बताया। लूणी विधायक महेन्द्र बिश्नोई ने युवाओं को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने की अपील की। उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश विजय बिश्नोई और अध्यक्षता कर रहे आयुर्वेद विवि के कुलपति प्रो. अभिमन्यु कुमार ने भी विचार रखे।
पीठ निदेशक डॉ ओमप्रकाश विश्नोई ने बताया कि द्वितीय सत्र के मुख्य वक्ता दुबई से आरके बिश्नोई और बीकानेर स्थित गंगासिंह विश्वविधालय के प्रो. अनिल छंगाणी रहे। अन्य वक्ता डॉ सुमित डूकिया और डॉ पुष्प बिश्नोई ने थार मरुस्थल में गोडावन पारिस्थितिकी पर अपने विचार रखे। अध्यक्षता आफरी निदेशक एमआर बलोच ने की। तृतीय सत्र की मुख्य वक्ता जेएनवीयू संस्कृत विभाग की प्रो. सरोज कौशल ने जाम्भोजी दर्शन पर व्यक्तव्य दिया। चतुर्थ सत्र के मुख्य वक्ता प्रो. एसके सिंह थे। अध्यक्षता महाराजा गंगासिंह विवि के पूर्व कुलपति प्रो गंगाराम जाखड़ ने की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो