scriptयूजीसी नेट परीक्षा शुरू | UGC-NET Exam begins in Jodhpur | Patrika News

यूजीसी नेट परीक्षा शुरू

locationजोधपुरPublished: Sep 24, 2020 08:05:12 pm

jodhpur news
– डेढ़ महीने तक 84 विषयों की होगी परीक्षा

यूजीसी नेट परीक्षा शुरू

यूजीसी नेट परीक्षा शुरू

जोधपुर. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से गुरुवार को देश भर में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट:2020) परीक्षा शुरू हो गई। परीक्षा के लिए जोधपुर में बनाड़ रोड स्थित आयोन डिजिटल में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यह परीक्षा 13 नवम्बर तक चलेगी। छात्र-छात्राएं 84 विषय में परीक्षा देंगे।
नेट परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जा रही है। पहली पारी में सुबह नौ से दोपहर बारह बजे तक टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड का प्रश्न पत्र हुआ, जिसमें 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए। दूसरा प्रश्न पत्र दोपहर तीन से शाम छह बजे तक विषय आधारित था। एनटीए की ओर से छात्र-छात्राओं के प्रवेश पत्र और सिलेबस पहले ही जारी किए जा चुके हैं। नेट परीक्षा में गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन नहीं है। विभिन्न विषयों की नेट परीक्षा 24, 25, 29 व 30 सितंबर, एक, नौ व 17 अक्टूबर और 4,5, 11, 12, और 13 नवंबर को आयोजित की जाएगी।
नेट परीक्षा जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) और विवि व कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता के लिए होती है। यह साल में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है। पहले यह परीक्षा जून में आयोजित की जानी थी, जिसे कोरोना के कारण आगे बढ़ाया गया। अब यह परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड पर आयोजित की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो