script6 महीने बाद 41 मेडिकल स्टोर व 6 किराणा काउंटर का वैरिफिकेशन | Verification of 41 medical stores and 6 Kirana counters after 6 months | Patrika News

6 महीने बाद 41 मेडिकल स्टोर व 6 किराणा काउंटर का वैरिफिकेशन

locationजोधपुरPublished: Sep 25, 2020 10:56:25 am

– सहकारी विभाग ने जारी किए आदेश- दो अक्टूबर तक का दिया समय- पिछले साल 40 लाख रुपए का माल कम मिला था
 

 6 महीने बाद 41 मेडिकल स्टोर व 6 किराणा काउंटर का वैरिफिकेशन

6 महीने बाद 41 मेडिकल स्टोर व 6 किराणा काउंटर का वैरिफिकेशन

जोधपुर. जोधपुर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार के जिले में संचालित 41 मेडिकल स्टोर और 6 किराणा काउंटर का अब छह महीने बाद भौतिक सत्यापन किया जाएगा। सहकारी विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए दो अक्टूबर तक रिपोर्ट देने को कहा है। भण्डार के काउंटरों पर हर साल लाखों रुपयों का घालमेल सामने आता है। पिछले साल भी40 लाख रुपए का माल कम मिला था। सहकारिता विभाग द्वारा संपूर्ण प्रदेश में किराणा व मेडिकल काउंटर का भौतिक सत्यापन प्रत्येक वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर 31 मार्च को करवाया जाता है, लेकिन इस बार कोरोना की आड़ में छह महीने गुजर चुके हैं। भौतिक सत्यापन के दौरान माल की कमी होने पर जाने पर संबंधित फार्मासिस्ट एवं किराना काउंटर कर्मचारियों के विरुद्ध गबन की कार्यवाई की जाती है। भण्डार के मेडिकल स्टोर हर साल करीब 25 करोड़ की दवाइयां बेचते हैं। लॉकडाउन के कारण इस बार किराणा काउंटर ने भी दो महीने में 9 करोड़ का माल बेचा है।
ऑडिट में 22 लाख के ड्राई फ्रूट कम मिले
भौतिक सत्यापन के लिए विभाग के इंस्पेक्टर्स को दो-तीन दिन का समय मिलता है। ऐसे में वे काउंटर्स पर जाकर वहां कार्मिकों द्वारा दी गई बैलेंस शीट को देखकर ही इतिश्री कर लेते हैं। भण्डार की हकीकत हर साल ऑडिट रिपोर्ट में सामने आती है। पिछले साल स्पेशल ऑडिट टीम ने सुपर मार्केट में 22 लाख रुपए के ड्राई फ्रूट का गबन निकाला था। मार्केट के कार्मिकों के अनुसार ये ड्राई फ्रूट्स सूख गए थे। इस तरह से मेडिकल स्टोर पर भी ऑडिट ने कई मीमों दिए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो