भटक रहे किसान, पड़ रही दोहरी मार

भटक रहे किसान, पड़ रही दोहरी मार

Manish Panwar | Publish: Oct, 05 2018 12:31:28 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

भोपालगढ़। तहसील क्षेत्र भोपालगढ़ के बड़े किसानों को रबी फसल के 27-27 हजार रुपए का मुआवजा अभी तक नही मिलने से किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है।

भोपालगढ़। तहसील क्षेत्र भोपालगढ़ के बड़े किसानों को रबी फसल के 27-27 हजार रुपए का मुआवजा अभी तक नही मिलने से किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है। एक तरफ तो इस बार क्षेत्र में अकाल की स्तिथि बनी हुई है, जिससे किसानों का घर गुजारा चलाना भी मुश्किल है। वहीं दूसरी ओर इन किसानों को रबी फसल का मुआवजा अभी तक नहीं मिलने से भी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में गुरुवार को भोपालगढ़ तहसील क्षेत्र के एक दर्जन गांवों के किसानों ने किसनाराम विश्नोई की अगुवाई में एकत्रित होकर उपखंड कार्यालय में उप जिला कलक्टर रामानंद शर्मा को मांग पत्र सोंपकर रबी फसल के तहत ब?े किसानों को मिलने वाली 27-27 हजार रुपए की मुआवजा राशि तुरन्त दिलवाने की मांग की।

किसान बाबूलाल गोदारा ने बताया कि राज्य सरकार की घोषणा एवं स्वीकृति के बावजूद भोपालगढ़ क्षेत्र के बड़े किसानों को अभी तक रबी फसल खराबे के बदले मिलने वाली 27-27 हजार की मुआवजा राशि अभी तक नहीं मिल पाई है। जिसके चलते इन किसानों को आगामी खेती के लिए भी भारी परेशानियों एवं आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा है। जबकि राजस्थान में विधानसभा चुनावों को लेकर कभी भी आचार संहिता लग सकती है और फिर बाद में भोपालगढ़ क्षेत्र के किसानों को मुआवजा राशि मिलनी भी मुश्किल हो सकती है। ऐसे में भोपालग? क्षेत्र के किसानों पर पहले से अकाल की मार से टूटी कमर पर दोहरी मार पड़ रही है। वहीं कई किसानों के सेठ साहूकारों से लिए उधार के रुपए भी वापस चुकाना मुश्किल हो गया है। ऐसे में क्षेत्र के किसानों ने उपखंड अधिकारी रामानन्द शर्मा को ज्ञापन सौंपकर किसानों की मांगों से जिला कलेक्टर को अवगत कराने एवं किसानों को शीघ्र मुआवजा राशि दिलाने की मांग की। इस मौके पर किसान उषाराम, जगदीश, सहीराम, भानाराम, मानकराम, श्यामलाल, बलदेवराम, ओमाराम, रामरख, छोगाराम, हड़मान व केसाराम सहित बड़ी संख्या में किसान प्रतिनिधि मौजूद थे। (निसं)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned