scriptWar of Russia-Ukraine, the impact of wheat prices is being seen | War of Russia-Ukraine, असर गेंहू के दामों में देखने को मिल रहा | Patrika News

War of Russia-Ukraine, असर गेंहू के दामों में देखने को मिल रहा

- रूस-यूक्रेन युद्ध का असर , गेंहू के दामों में आया उछाल
- हर क्वालिटी के गेंहू के दाम 5-8 रुपए प्रति किलो बढ़े

- विश्व के अनेक देश यूक्रेन की जगह भारत से मंगा रहे गेंहू
- यूक्रेन के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश

जोधपुर

Published: April 25, 2022 12:37:08 pm

जोधपुर।

रूस व यूक्रेन युद्ध के कारण वैश्विक स्तर पर मांग व सप्लाई की बदली परिस्थितियों के चलते पेट्रोल-डीजल के बाद सबसे ज्यादा असर गेंहू पर दिखने लगा है। इससे पूरे देश में गेंहू के दामों में उछाल आया है। जोधपुर में भी गत वर्ष इस समय 2000-2300 रुपए प्रति क्विंटल बिकने वाला गेंहू, इस बार करीब 2700 से 3200 रुपए प्रति क्विंटल में बिक रहा है। इससे किसानों के चेहरे पर जहां अच्छे भावों को लेकर खुशी नजर आ रही है। वहीं रसोई का बजट बिगड़ने की आशंका से गृहणियों को गेंहू के बढ़ते दाम से चिंता सताने लगी है।
गौरतलब है कि विश्व में यूक्रेन गेंहू का बहुत बड़ा निर्यातक है। युद्ध के कारण यूक्रेन से गेंहू की सप्लाई बाधित हुई है जिससे विश्व के कई देश भारत से गेहूं आयात करने की तैयारी कर रहे है, इससे गेंहू की मांग बढ़ने लगी है। यूक्रेन के बाद भारत दूसरे सबसे बड़ा गेंहू उत्पादक देश है।
War of Russia-Ukraine,  असर गेंहू के दामों में देखने को मिल रहा
War of Russia-Ukraine, असर गेंहू के दामों में देखने को मिल रहा
----
गेंहू के दाम बढ़ने की वजह ये भी
गेंहू के दाम बढ़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण जहां रूस-यूक्रेन युद्ध है। वहीं गत दो सालों में गेंहू का समर्थन मूल्य बाजार भाव से नीचे रहने, किसानों को गेंहू का लागत से कम मूल्य मिलने तथा सरसों के बाजार भावों में तेजी के चलते भारत में गेंहू की बुवाई का रकबा घटा था। इस कारण देश मे गेंहू उत्पादन गत वर्षों की अपेक्षा कम होने का अनुमान है, जिससे भी गेंहू के दामों में तेजी आई है। इस बीच रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते गेंहू के दाम सीधे 5 से 8 रुपए किलो बढ़ गए।
---
सबसे ज्यादा उत्पादन गंगानगर-हनुमानगढ़ में
प्रदेश में सबसे ज्यादा उत्पादन श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, कोटा आदि क्षेत्रों में होता है। वहीं जोधपुर में करीब 73 हजार हैक्टेयर में गेंहू उत्पादन हो रहा है।

---

एमएसएपी से ज्यादा भाव बाजार में मिल रहे
गेंहू के एमएसएपी पर खरीद के दाम 2015 रुपए प्रति क्विंटल है जबकि बाजार भाव करीब 2200 से 2500 रुपए प्रति क्विंटल बने हुए है। युद्ध के चलते गेंहू के दाम आगे भी कम होने के आसार नहीं है। ऐसे में किसान बाजार में अपना गेंहू बेचने में रुचि दिखा रहे है , न कि एमएसपी पर।
--
भारत अप्रेल-जुलाई तक 30-35 लाख टन गेंहू निर्यात करेगा

व्यापार जगत के अनुसार, विश्व बाजार में गेहूं की बढ़ती मांग के कारण अप्रेल-जुलाई अवधि के दौरान देश के बड़े व्यापारियों ने 30 से 35 लाख टन गेहूं निर्यात को लेकर अनुबंध किए है।
---

सरकारी खरीद का लक्ष्य
- 444 मीटि्रक टन गेंहू खरीद का लक्ष्य पूरे देश में

- 23 लाख मीटि्रक टन गेंहू खरीद का लक्ष्य राजस्थान में
--

जोधपुर में गेंहू की प्रमुख क्वालिटी व प्रति किलो भाव
किस्म्----------- पुराने भाव-- वर्तमान भाव
एमपी शरबती--- 24-26 -- 28-32
बिलाड़ा फार्मी-- 32-35 -- 40-45
लाल गेंहू-- 25-30-- 35-40
---
अच्छी गुणवत्ता के गेंहू का इस बार गत वर्षों से ठीक भाव मिल रहा है । कृषि मूल्य व लागत आयोग के गेंहू की उत्पादन लागत गणना अनुसार किसानों को 2277 रुपए के भाव मिलने चाहिए। संघ ने गेंहू के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बोनस की घोषणा करने की मांग की है। गेंहू में और जी आती है, निश्चित ही किसानों को इस बार गेंहू की फसल में फायदा मिलेगा।
तुलछाराम सिंवर ,प्रदेश मंत्री
भारतीय किसान संघ
-------
जोधपुर में गेंहू की अधिकांश सप्लाई कोटा, एमपी बॉर्डर क्षेत्र, बारां, बूंदी आदि से होती है। इन जगहों पर भी इस बार फसल कम है। भावों में तेजी बनी हुई है। जोधपुर के आसपास क्षेत्रों में भी कम फसल व हल्की क्वालिटी हुर्ह है। भाव तेज होने से लोगों की खरीद क्षमता तुलनात्मक रूप से घटी है।
आलोक जैन, गेंहू व्यापारी
--

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलसेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेसIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: 14 ओवर के बाद गुजरात 3 विकेट के नुकसान पर 129 रनों पर'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'नवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.