बिना कनेक्शन के ही आ रहे हैं पानी के बिल

ग्रामीणों ने की उच्चाधिकारियों से शिकायत

By: Om Prakash Tailor

Published: 16 Dec 2020, 07:29 PM IST

भोपालगढ़, (पसं). कस्बे के नाड़सर रोड पर स्थित रातियों की ढाणी में रहने वाले पिता-पुत्र सहित कुछ ग्रामीणों के आवासीय मकानों व प्लॉटों में बिना किसी कनेक्शन के ही जलदाय विभाग की ओर से करीब 10-10 हजार रुपए के पानी के बिल भिजवाने का मामला सामने आया है। वहीं ऊपर से अब जलदाय विभाग बिल की राशि बकाया होना बताकर उनके यहां नया कनेक्शन भी जारी नहीं कर रहा है। ऐसे में इस मामले को लेकर पीडि़त ने जयदाय विभाग के उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर आवश्यक कार्यवाही करते हुए पीडि़त लोगों को नए पेयजल कनेक्शन जारी करने की मांग की है।
कस्बे के नाड़सर रोड़ पर स्थित रातियों की ढाणी निवासी रामनिवास माली ने जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता जोधपुर को लिखे पत्र में बताया कि ढाणी के पास उसका व उसके पुत्र सम्पतराम के आवासीय प्लॉट आए हुए हैं। जिनमें पानी का कनेक्शन लेने के लिए विभागीय अधिकारियों के कहे अनुसार आवेदन पत्र की फाइलें जमा करवाई तथा कनेक्शन जल्दी मिल जाए, इसके लिए उसके पुत्र संपतराम सहित आसपास रहने वाले कई अन्य लोगों ने भी करीब 5 साल पहले वर्ष 2015 में जलदाय विभाग के स्थानीय कार्यालय में फाइलें जमा करवाई थीं। लेकिन इसके बावजूद भी जलदाय विभाग की ओर से न तो अभी तक इसके लिए कोई पेयजल लाइन लगाई और न ही उन्हें नए कनेक्शन जारी किए गए। वहीं निवर्तमान सरपंच द्वारा लगाई गई पाइपलाइन को भी अभी तक पेयजल योजना से नहीं जोड़ा गया है और खाली पड़ी यह पाइपलाइन भी अब क्षतिग्रस्त हो गई है। जिसके चलते बरसों से इन लोगों को टैंकरों से पानी मंगवाकर पीना पड़ रहा है। जबकि कोरोना काल के दौरान तो उनके एक पुत्र श्याम देवड़ा के कोरोना संक्रमित हो जाने पर लोगों ने उनके घरों में टैंकरों से पानी डालना भी बंद कर दिया। जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा।
वहीं दूसरी ओर जलदाय विभाग की लापरवाही का आलम यह है कि विभाग ने बिना कनेक्शन जारी किए ही वर्ष 2015 से लेकर अब तक का करीब 9800 रुपए के पानी के बिल पीडि़त रामनिवास माली व उसके पुत्र संपत सहित कुछ अन्य लोगों को भिजवाए हैं। जबकि इन लोगों के आवासीय प्लॉटों व घरों में अभी तक कनेक्शन ही जारी नहीं हुए हैं। वहीं ग्रामीणों द्वारा कनेक्शन जारी किए जाने की मांग करने पर विभाग पहले बकाया राशि जमा कराने की बात कहकर कनेक्शन देने से ही साफ इनकार कर रहा है। ऐसे में अब पीडि़त ग्रामीणों ने जलदाय विभाग के उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर इस संबंध में उचित कार्रवाई करने एवं जल्दी से जल्दी उनके आवासीय बाड़ों व घरों में पेयजल कनेक्शन जारी करने की मांग की है।

Om Prakash Tailor
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned