एक साल से नलकूप बंद, पानी को तरस गए ग्रामीण

एक साल से नलकूप बंद, पानी को तरस गए ग्रामीण

Pawan Kumar Pareek | Publish: Sep, 02 2018 11:57:15 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

देणोक (जोधपुर). पंचायतीराज एवं प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता से धोलासर के राउप्रावि स्थित संचालित जेजेवाई नलकूप पिछले एक साल से अधिक समय से बन्द होने से गुस्साए लोगों ने रोष जताया।

देणोक (जोधपुर). पंचायतीराज एवं प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता से बाबाणियों की ढाणी, महर्षि गौतम नगर धोलासर के राउप्रावि स्थित संचालित जेजेवाई नलकूप पिछले एक साल से अधिक समय से बन्द होने से गुस्साए लोगों एवं छात्र-छात्राओं ने विभाग के खिलाफ विरोध करके रोष जताया। गांव की ढाणियों एवं सरकारी विद्यालय में अध्यनरत 250 से अधिक छात्र-छात्राओं के पीने के लिए एक मात्र सरकारी नलकूप संचालित था। वो भी एक साल से बन्द होने से लोगों को पानी के लिए ठोकरें खाने को विवश है।

कई घरों की जलापूर्ति बन्द

प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों ने बताया कि गांव के राजपूतों, मेघवालों, ब्राह्मणों, विश्रोइयों सहित आस-पास की एक दर्जन से अधिक ढाणियों की जलापूर्ति एक साल से अधिक समय से बन्द होने से क्षेत्र के लोग ढाणियों से पांच से सात किलोमीटर दूर पीएचईडी नलकूप से पानी के टैंकर मोल मंगवाने को मजबूर है। महंगे भाव के पानी से ग्रामीणों को आर्थिक नुकसान हो रहा है।

 

आन्दोलन की चेतावनी

ग्रामीणों ने बताया कि एक साल से अधिक समय से नलकूप बन्द होने से गुस्साए ग्रामीणों ने बताया कि नलकूप बन्द होने से पांच से अधिक जीएलआर एवं पशु खेळियों की जलापूर्ति ठप होने से आवारा एवं पालतू पशु पानी के अभाव में काल कवलित हो रहे है। ग्रामीणों ने बताया कि समय रहते नलकूप को चालू नहीं करवाया तो ग्रामीण विभाग के खिलाफ आन्दोलन करेंगे।

जल्द होगा कार्य
धोलासर बाबाणियों की ढाणी जेजेवाई नलकूप नया खुदवाने के लिए उनके द्वारा दूसरी बार प्रपोजल भेजा। बजट के अभाव में अटका हुआ है लेकिन जल्द ही इसका कार्य हो जाएगा।

-रामरतन सुथार, पीएचईडी विभाग फलोदी

 

पानी की भारी किल्लत
सरकारी विद्यालय के आगे पानी का नलकूप संचालित हो रहा लेकिन नलकूप खराब होने के कारण विद्यालय में पांच सौ से छ सौ रुपए देकर पानी के टैंकर मोल मंगवाने पड़ रहे हैं। एक टैंकर सप्ताह भर भी नहीं चल पाता है।
-मदनगोपाल विश्रोई, प्रधानाध्यापक राउप्रावि बाबाणियों की ढाणी महर्षि गौतम नगर धोलासर।

प्रस्ताव भेजे है
खराब नलकूप के पास नया नलकूप खुदवाने के लिए पंचायत द्वारा तैयार प्रस्ताव कई बार मंत्री व विभागीय उच्चाधिकारियों को सौंपा लेकिन हुआ कुछ नहीं और पानी की किल्लत से सैकड़ों ढाणियों के लोग पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर है।
-सवाई सिंह चौहाण, उपसरपंच ग्राम पंचायत धोलासर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned