scriptWater crisis: Only 10 days water is left in this city of Rajasthan | Water crisis: राजस्थान के इस शहर में बचा है महज 10 दिन का पानी, पंजाब में क्षतिग्रस्त नहर ने बढ़ाई चिंता | Patrika News

Water crisis: राजस्थान के इस शहर में बचा है महज 10 दिन का पानी, पंजाब में क्षतिग्रस्त नहर ने बढ़ाई चिंता

Water crisis: अब 72 घंटे में होगी पेयजल आपूर्ति
- शहर में बचा है महज 10 दिन का पानी
- पंजाब में सरहिंद फीडर नहर क्षतिग्रस्त होने के बढ़ी परेशानी

जोधपुर

Published: May 22, 2022 04:31:21 pm

Water crisis: पंजाब के हिस्से में इंदिरा गांधी नहर की सहायक सरहिंद नहर क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इससे जोधपुर पहुंचने वाला पानी एक सप्ताह विलंब से पहुंचेगा। जिले के जलाशयों में जमा पानी महज 10 दिन का बाकी है। ऐसे में जलदाय विभाग व प्रशासन की नींद उड़ गई है। अब शहर के सभी हिस्सों में पानी की सप्लाई 48 घंटे की बजाय 72 घंटे में होगी। जिला कलक्टर ने भी शनिवार को बैठक लेकर इस पर मंथन किया।
Water crisis:  राजस्थान के इस शहर में बचा है महज 10 दिन का पानी, पंजाब में क्षतिग्रस्त नहर ने बढ़ाई चिंता
Water crisis: राजस्थान के इस शहर में बचा है महज 10 दिन का पानी, पंजाब में क्षतिग्रस्त नहर ने बढ़ाई चिंता
पंजाब से पानी 20 पानी को निकलना था और 26 तारीख को जोधपुर पहुंचना था। विभाग ने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली थी। लेकिन पंजाब में नहर क्षतिग्रस्त होने से पानी का पूरा गणित गड़बड़ा गया है। अब नहर मरम्मत के बाद 23 तारीख की रात को पानी पंजाब से रवाना होगा जो कि 31 मई की रात से लेकर 2 जून के बीच जोधपुर पहुंचेगा, तब तक शहर व जिले की डिग्गियों में जमा जमा पानी से ही काम चलाना पड़ेगा।
प्रशासन ने बनाई कार्ययोजना
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने प्रशासन तथा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक में नहरबन्दी बढ़ने की स्थिति में पेयजल प्रबन्धन से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा कर व्यापक कार्ययोजना तय की है।
शहर को 18 जोन में बांटा
इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जोधपुर शहर में नहरबन्दी के दौरान जलापूर्ति की व्यवस्था के पर्यवेक्षण व सुचारू रखने के लिए जोधपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों को 18 जोन में बांट कर विभिन्न 18 दलों का गठन किया गया है।
जलापूर्ति प्रबन्धन
इसके अन्तर्गत प्रभारी अधिकारी आवंटित क्षेत्र तथा जनता से प्राप्त शिकायतों/पत्रों के निस्तारण के लिए सहप्रभारी एवं समन्वयक से चर्चा कर तुरन्त समाधान कराएंगे। इसके साथ ही निरन्तर क्षेत्र में भ्रमण करते हुए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों/जनता से सम्पर्क में रहेंगे। पेयजल आपूर्ति के लिए किसी भी परिवेदना को गंभीरता से लेते हुए तुरंत समाधान के लिए अपने क्षेत्र के सहप्रभारी एवं समन्वयक को निर्देशित करेंगे।
नियंत्रण कक्ष बनाया
पेयजल से संबंधित शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए 3 नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं। 0291-250519, 0291-2651710 कंट्रोल रूम के नम्बर है। प्रभारी अधिकारी - तरुण परमार 8660005824, प्रभारी अधिकारी मनोज भुवण - 9460026360 है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.