scriptबेजुबान पशुओं को पेयजल के लिए भटकता देख ग्रामीणों ने पानी से भर दी नाडी | water supply for stray animals in jodhpur | Patrika News

बेजुबान पशुओं को पेयजल के लिए भटकता देख ग्रामीणों ने पानी से भर दी नाडी

locationजोधपुरPublished: Jun 02, 2020 07:17:10 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

बनाड़ क्षेत्र के आस-पास के गांवों में लॉकडाउन में बेसहारा पशुओं को चारे-पानी के लिए भटकते देख कुछ ग्रामीणों ने उनके लिए चारे-पानी की व्यवस्था करने की ठानी। बनाड़ बापूजी की नाडी में पानी के टैंकर खाली करवाए तो निकट ही उनके लिए चारा भी खाली करवा दिया।

water supply for stray animals in jodhpur

बेजुबान पशुओं को पेयजल के लिए भटकता देख ग्रामीणों ने पानी से भर दी नाडी

ओम टेलर/जोधपुर. बनाड़ क्षेत्र के आस-पास के गांवों में लॉकडाउन में बेसहारा पशुओं को चारे-पानी के लिए भटकते देख कुछ ग्रामीणों ने उनके लिए चारे-पानी की व्यवस्था करने की ठानी। बनाड़ बापूजी की नाडी में पानी के टैंकर खाली करवाए तो निकट ही उनके लिए चारा भी खाली करवा दिया। बेजुबान पशुओं के लिए शुरू किए गए इस नेक कार्य से देखते ही देखते ओर भी ग्रामीण जुड़ते गए। आज पाबूजी की नाडी में रोजाना ग्रामीण अपने खर्चे से पानी के टैंकर खाली करवा है तो कई जने स्वेच्छा से पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था करने में आर्थिक सहयोग दे रहे है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र के 200 से अधिक बेसहारा पशुओं को चारे-पानी के लिए अब भटकना नहीं पड़ रहा है।
लॉकडाउन के पहले दिन से कर रहे पशु-पक्षियों और वानरों की सेवा
जोधपुर. कोरोना महामारी संक्रमण काल में पूरे देश में लॉकडाउन के बाद स्वयंसेवी संस्थाएं गरीबों और जरुरतमंदों को खाद्य सामग्री व राशन के किट वितरित करने के लिए आगे आई। इनमें पक्षी धान सेवा समिति लॉकडाउन के पहले दिन से ही पशु-पक्षियों और वानरों की सेवा में लगी हैं। समिति की ओर से जोधपुर नगर निगम क्षेत्र में पशु-पक्षियों के लिए अब तक 1200 से अधिक ज्वार, बाजरा व मक्के के कट्टे का वितरण किया जा चुका है। समिति के अध्यक्ष हुक्मीचंद मेहता ने बताया कि इनके अलावा गायों के चारे के लिए प्रतिदिन 900 पुली हरा चारा तथा वानरों के लिए केले, आलू व ककड़ी का वितरण किया जा रहा है।
निर्जला एकादशी के अवसर पर पक्षियों के लिए लगाए परिंडे
जोधपुर. ग्लोबल रिलीफ सोसायटी के तत्वावधान में निर्जला एकादशी के अवसर पर पुलिस लाइन में परिंडे लगाए गए। अध्यक्ष शिव कुमार सोनी ने बताया कि सोसायटी की ओरसे गर्मियों में पक्षियों के लिए हर गार्डन व मंदिर में परिंडे लगाए जाते हैं। मंगलवार को डीसीपी यातायात केआर रावत और डीसीपी पूर्व धर्मेन्द्रसिंह यादव, नाथूसिंह, कमलसिंह, नूर मोहम्मद, चैनसिंह पंवार ने सोसायटी के दीपक सोनी, विजय शर्मा, राजेश जसमतिया, अरुण कश्यप, रमेश धारीवाल, राजेश्वर जोशी के साथ मिलकर पुलिस लाइन में पेड़ों पर तार से परिंडे बांधे गए।

ट्रेंडिंग वीडियो