script

Weather: धूल भरी हवा से गर्मी से राहत लेकिन इमारतों में आई मिट्टी, दे​खिए वीडियो

locationजोधपुरPublished: May 23, 2022 08:11:02 pm

– पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से भीषण गर्मी से रहेगी राहत

Weather: धूल भरी हवा से गर्मी से राहत लेकिन इमारतों में आई मिट्टी, दे​खिए वीडियो

Weather: धूल भरी हवा से गर्मी से राहत लेकिन इमारतों में आई मिट्टी, दे​खिए वीडियो

जोधपुर. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सोमवार को मारवाड़ के कई हिस्सों में घने बादलों की आवाजाही और तेज हवा का मौसम रहा। इससे कई हिस्सों में पारा लुढ़क कर 37 डिग्री के पास आ गया। जोधपुर में दिन का तापमान 36.8, नागौर में 37.9, जालोर में 37.5 और सिरोही में सबसे कम 35.8 डिग्री मापा गया। जैसलमेर 43.3 डिग्री के साथ सर्वाधिक गर्म रहा। बाड़मेर में पारा 40.7 और फलौदी में 41.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार तेज हवा बहने से अगले तीन-चार दिनों तक तापमान 40 से 42 डिग्री के मध्य रहने का पूर्वानुमान है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8b1r7x
सूर्य नगरी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सुबह से ही आसमान में घने बादलों की आवाजाही के साथ 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। हवा से मौसम खुशगवार हो गया। दिल्ली सहित देश के कई उत्तरी हिस्से में बारिश होने से सुबह-सुबह मारवाड़ में भी सुहाना मौसम बना रहा। दिन चढ़ने के साथ वातावरण में उमस व्याप्त होने लगी। अत्यधिक उमस होने से शहरवासी हलकान होने लगे। दिनभर बादलों की आवाजाही के चलते धूप बहुत कम निकली। दोपहर में तापमान 36.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। लंबे अरसे बाद तापमान 37 डिग्री के भीतर आया। जिले के ग्रामीण हिस्सों में मिला-जुला मौसम रहा। फलौदी में न्यूनतम तापमान 27.2 और अधिकतम 41.6 डिग्री रहा।
धूल भरी हवा से घरों में आई मिट्टी

बीते दो-तीन दिन से चल रही तेज धूल भरी हवा के कारण इमारतों और घरों में मिट्टी आ गई है। इससे गृहणियों को साफ-सफाई के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ रही है। शहर में पानी की कमी होने से प्रशासन ने भी व्यर्थ पानी नहीं गिराने की चेतावनी दी है। ऐसे में झाड़ू-पौचे से ही काम चलाया जा रहा है। कुछ समय बाद प्री मानसून बारिश शुरू होने से अपने आप सफाई हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो