scriptIMD Heat Wave Alert: प्रदेश के 2 स्थानों पर चली हीट वेव, मार्च में बरसी गर्मी | Weather: Heat wave hit 2 places in the state, it rained in March | Patrika News
जोधपुर

IMD Heat Wave Alert: प्रदेश के 2 स्थानों पर चली हीट वेव, मार्च में बरसी गर्मी

Rajasthan Weather Alert

जोधपुरMar 27, 2024 / 08:42 pm

Gajendrasingh Dahiya

IMD Heat Wave Alert: प्रदेश के 2 स्थानों पर चली हीट वेव, मार्च में बरसी गर्मी

IMD Heat Wave Alert: प्रदेश के 2 स्थानों पर चली हीट वेव, मार्च में बरसी गर्मी

जोधपुर. कच्छ के रन से आ रही दक्षिण-पश्चिमी गर्म हवा के कारण दक्षिण पश्चिमी राजस्थान लू की चपेट में आ गया। बुधवार को बीकानेर और फलोदी में लू घोषित की गई। फलोदी में दिन का तापमान 42 डिग्री पहुंचा जो सामान्य से 5.3 डिग्री अधिक था। यहां रात का तापमान 30 डिग्री रहा जो सामान्य से 11.7 डिग्री अधिक रिकॉर्ड हुआ। मार्च में ही लू चलने से पश्चिमी राजस्थान में तेज गर्मी महसूस की गई। दोपहर में Heat Wave के थपेड़े भी महसूस किए गए। मौसम विभाग IMD के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के आने से पहले भी तापमान में कुछ बढ़ोतरी होती है। विक्षोभ 29 और 30 तारीख को आएगी। ऐसे में गुरुवार को तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है। शुक्रवार और शनिवार कोे विक्षोभ के असर से कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेगी, जिनकी गति 35 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। इसके अलावा बूंदाबांदी व हल्की बारिश की भी उम्मीद है। विक्षोभ गुजरने के बाद तापमान में कमी आने से गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।
वायुदाब बढ़ा, गर्म हवा फैली
दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में बुधवार को वायुदाब भी अधिक मापा गया। वायुदाब के कारण गर्म हवा अधिक दबाव के साथ जमीन की तरफ आई। संपीडि़त होने से हवा का तापमान और अधिक बढ़ गया। इसके बाद यही हवा वर्टिकल वापस ऊपर उठने लगी जिसके कारण पूरा वातावरण गर्म हो गया। गर्म हवा के कारण अन्य मौसमी कारक भी फीके पड़ गए।
जोधपुर में पारा 40 डिग्री पर
जोधपुर में बुधवार को न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री रहा जो सामान्य से 3.2 डिग्री अधिक था। बादलों की आवाजाही के साथ धूप भी निकली रहने से अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री पहुंचा जो सामान्य से 3.3 डिग्री अधिक रहा। शहर में इस सीजन में पहली बार अधिक गर्मी महसूस की गई। गर्मी के कारण लोगों की हालत खस्ता हो गई। अब लोगों ने अपने कूलर्स की सफाई शुरू कर दी है। जैसलमेर और बाड़मेर में भी रात का तापमान 40 डिग्री और दिन का 25 डिग्री को पार कर गया।
प्रदेश में 9 स्थानों पर पारा 40 डिग्री से ऊपर
स्थान———- अधिकतम तापमान
अंता-बारां ——— 42.2
फलोदी ——— 42
डूंगरपुर ——— 41
कोटा ——— 40.8
जैसलमेर ——— 40.7
बाड़मेर ——— 40.4
बीकानेर ——— 40.2
फतेहपुर ——— 40.3
वनस्थली ——— 40.4
(माउंट आबू में दिन का तापमान 32 डिग्री रहा जो सामान्य से 3.7 डिग्री अधिक था।)
यह है लू Heat Wave के मानक
– मैदानी भागों में दिन का तापमान 40 डिग्री से अधिक हो और तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री ज्यादा हो। इसे हीट वेव कंडिशन कहते हैं। अगर तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक हो तो उसे सीवियर हीट वेव कहते हैं।
– इसके अलावा तापमान के आधार पर मैदानी भागों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर होने पर हीटवेव और 47 डिग्री से ऊपर होने पर सीवियर हीट वेव घोषित की जाती है।
– पर्वतीय स्थलों पर 30 डिग्री से अधिक तापमान हीट वेव की श्रेणी में आता है।
———————
कच्छ से आ रही गर्म हवा और विक्षोभ से पहले की िस्थति होने के कारण इक्का-दुक्का स्थान पर लू रिकॉर्ड हुई है। ऐसा मौसम एकाध दिन के लिए ही था। कल से तापमान में गिरावट की संभावना है।
राधेश्याम शर्मा, निदेशक, भारतीय मौसम विभाग जयपुर केंद्र

Home / Jodhpur / IMD Heat Wave Alert: प्रदेश के 2 स्थानों पर चली हीट वेव, मार्च में बरसी गर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो