RAILWAY---यमराज और चित्रगुप्त यात्रियों को बता रहे जान बचाने के उपाय

- जोधपुर रेल मण्डल पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए ऑपरेशन यमराज

By: Amit Dave

Updated: 15 Nov 2020, 12:24 PM IST

जोधपुर।
रेलवे यात्रियों को जीवन क्षति से बचाने व सुरक्षित यात्रा करने के लिए जान बचाने के उपाय बता रहा है। रेलवे सुरक्षा बल जोधपुर की ओर से सिटी रेलवे स्टेशन सहित मण्डल के रेलवे स्टेशनों पर ऑपरेशन यमराज विशेष अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान में यमराज और चित्रगुप्त के वेश में आरपीएफ के जवान यात्रियों को रेलों में सुरक्षित यात्रा तथा मानव जीवन को बचाने सम्बन्धी संदेश दे रहे है। मंडल सुरक्षा आयुक्त डॉ अभिषेक के निर्देशन में तैयार इस कार्यक्रम में आम लोगों को अनाधिकृत रूप से रेललाइन को पार नहीं करने, ट्रेन की छत या पायदान व दरवाजे पर यात्रा नहीं करने व समपार फ ाटकों पर सावधानीपूर्वक रेलवे लाइन पार करने का संदेश रोचक तरीके से दिया जा रहा है ।
---
यम दीपदान परम्परा से जोड़ा गया
ऑपरेशन यमराज नाम से चलाए जा रहे अभियान में दीपावली पर्व पर नरक चर्तुदशी के दिन यम दीपदान की परंपरा को भी जोड़ा गया है। जिस प्रकार यम दीपदान की परंपरा अकाल मृत्यु के भय से बचने के लिए की जाती है। उसी प्रकार अभियान में यमराज और चित्रगुप्त का रूप रचकर आरपीएफ के जवान आम जनता और रेलयात्रियों को संदेश दे रहे है कि थोड़ी सी लापरवाही जीवन के लिए भारी पड़ सकती है तथा जीवन कालरुपी यमराज ले जा सकते हैं।
---
यात्रियों को सुरक्षित यात्रा करने के संदेश देने के लिए आरपीएफ की ओर से यह पहल की गई है। इसके अलावा कोविड 19 महामारी के चलते यात्रियों को ठीक तरीके से मास्क पहनने, दो गज की दूरी बनाए रखने की विशेष हिदायत भी दी जा रही है।
गीतिका पाण्डेय, मण्डल रेल प्रबंधक
जोधपुर

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned