scriptआपका आधार कार्ड बनना शेष है तो अब आया मौका, यहां करें आवेदन | Your Aadhar card is yet to be formed, now it is time, apply here | Patrika News

आपका आधार कार्ड बनना शेष है तो अब आया मौका, यहां करें आवेदन

locationजोधपुरPublished: Mar 14, 2019 10:37:10 pm

Submitted by:

Kanaram Mundiyar

– 5 महीने बाद पटरी पर आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया
– बायोमेट्रिक मशीन वेरिफिकेशन नहीं होने से राज्य सरकार के कार्यालयों में बंद थी आधार प्रक्रिया
– राजीव गांधी सेवा केंद्र में लगी बायोमेट्रिक मशीनें

Your Aadhar card is yet to be formed, now it is time, apply here

आपका आधार कार्ड बनना शेष है तो अब आया मौका, यहां करें आवेदन

जोधपुर.

पिछले करीब 5 महीने से प्रदेश के कई राजीव गांधी सेवा केंद्र और अन्य राजकीय कार्यालयों में ठप पड़ी आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया अब पटरी पर लौटने लगी है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथरिटी ऑफ इंडिया (यूआइएडीएआइ) ने बायोमेट्रिक मशीनों के वेरिफिकेशन का काम तेज कर दिया है। एक पखवाड़े से अब कई जिलों में मशीनें पहुंचने के साथ आधार बनाने व अपडेशन की प्रक्रिया तेज हुई है। जोधपुर स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र में मार्च के पहले सप्ताह में बायोमेट्रिक मशीन पहुंच गई। यहां आधार कार्ड बनाने के लिए अतिरिक्त कर्मचारी लगाए गए हैं। राज्य सरकार के पास प्रत्येक जिले में आधार कार्ड बनाने के लिए 30 से 70 बायोमैट्रिक मशीनें है जो राजीव गांधी सेवा केंद्र से लेकर विभिन्न सरकारी कार्यालयों की छत के नीचे स्थापित है।
जोधपुर में एेसी 50 बायोमेट्रिक मशीनें हैं, जिसमें से 70 फीसदी मशीनें वैरिफकेशन के लिए यूआइएडीएआइ के पास भेजी गई थी। लेकिन यूआइएडीएआइ इनको समय पर शुरू नहीं कर रहा था। इससे शहर में केवल बैंक और डाकघर की कुछ शाखाओं में ही आधार कार्ड की सुविधा रह गई थी जहां भारी भीड़ लग रही थी।
गौरतलब है कि आधार कार्ड में बढ़ रही धांधली को देखते हुए पिछले साल सरकारी कार्यालयों की छत के नीचे ही आधार कार्ड बनाने के आदेश दिए गए थे, जिसके तहत मशीनों को फिर से वैरिफिकेशन किया गया।
प्रतिदिन 25 आधार कार्ड

राजीव गांधी सेवा केंद्र्र में प्रतिदिन करीब पचास लोग आधार कार्ड बनवाने या उसमें संशोधन के लिए आते हैं। दस्तावेज ऑनलाइन सबमिट करने में समय लगने से यहां वर्तमान में करीब 25 आधार कार्ड प्रतिदिन बन रहे हैं। इनमें छात्र-छात्राओं के साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वाले आवेदकों की संख्या सबसे अधिक है।
जोधपुर में 95 प्रतिशत जनता के आधार बने
यूआईएडीएआई राजस्थान के अनुसार जोधपुर में अब तक 94.84 प्रतिशत जनता के आधार कार्ड बने चुके हैं। यह बात दीगर है कि कइयों के आधार कार्ड में कुछ गलतियां भी है जिनका अपडेशन करवाना बाकी है। एक अनुमान के मुताबिक वर्तमान में जोधपुर जिले की जनसंख्या 31 लाख से ऊपर है।
6.95 करोड़ आधार कार्ड बन चुके हैं राजस्थान में

– 99.50 प्रतिशत सर्वाधिक आधार कार्ड बने हैं झुंझनूं में
– 98.95 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है राजसमंद

– 33 जिलों में 21 वें स्थान पर है जोधपुर (आधार कार्ड बनाने में)
– 94.84 प्रतिशत आधार कार्ड बने हैं जोधपुर में
– 98.57 प्रतिशत आधार कार्ड ही बने हैं भरतपुर में (सबसे कम)
– 95.69 प्रतिशत आधार कार्ड बन चुके हैं राजस्थान में

………………………………………………….
इनका कहना है…

‘ राजीव गांधी सेवा केंद्र में एक सप्ताह पहले ही आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू हुआ है। हमनें अतिरिक्त स्टाफ भी लगा दिया है।’
-महेंद्र चौधरी, एसीपी, सूचना एवं तकनीकी विभाग जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो