scriptIncome Tax Raid IT Team got Nagarmotha roots from Pushpraj Jain home | सपा एमएलसी पुष्पराज जैन के यहां से नागरमोथा की जड़ें लेकर गयी आइटी की टीम | Patrika News

सपा एमएलसी पुष्पराज जैन के यहां से नागरमोथा की जड़ें लेकर गयी आइटी की टीम

कन्नौज में इत्र कारोबारी पीयूष जैन के ठिकानों पर छापेमारी के बाद शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के विधायक और समाजवादी इत्र लॉन्च करने वाले पुष्पराज जैन के घर व ऑफिस समेत कई शहरों में आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा। ये बड़ा संयोग है कि कन्नौज के दोनों कारोबारी पीयूष जैन और पुष्पराज के नाम का पहला अक्षर अंग्रेजी के पी से शुरू होता है। इतना ही नहीं दोनों का सरनेम भी एक ही है।

कन्नौज

Published: December 31, 2021 05:27:35 pm

कन्नौज. कानपुर और कन्नौज में पीयूष जैन के ठिकानों से 194 करोड़ रुपए कैश और 23 किलो सोना बरामद होने के बाद इनकम टैक्स और जीएसटी की टीमों ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के बेहद करीबी एमएलसी पुष्पराज उर्फ पम्पी जैन के ठिकानों पर रेड की कार्रवाई की। शुक्रवार की सुबह कई टीमें पुष्पराज के कई ठिकानों पर पहुंचीं। पुष्पराज के कन्नौज के घर के अलावा नोएडा, कानपुर, आगरा, हाथरस और मुंबई सहित करीब 35 ठिकानों पर छापे पड़े। इसी के साथ मोहम्मद याकूब उर्फ मालिक मियां के ठिकानों पर छापेमारी की गयी। अंबेडकरनगर में पान मसाला व्यवसायी के यहां जीएसटी का छापा पड़ा।
p_jain.jpg
शहर के छिपट्टी मोहल्ला निवासी इत्र कारोबारी पुष्पराज के घर और कारखानों पर आयकर विभाग की टीम की छापेमारी देर शाम तक जारी रही। छापे के समय आवास पर पुष्पराज मौजूद थे। जबकि उनके परिवार के सदस्य मुम्बई में हैं।
नौ नवंबर को लॉन्च किया था समाजवादी इत्र

पुष्पराज के समाजवादी इत्र की बीते नौ नवंबर को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लॉन्चिंग की थी। पीयूष के यहां छापेमारी के दौरान उनका नाम उछला था।
नागरमोथा की जड़े मिलीं

आयकर और जीएसटी विभाग की छापेमारी हाथरस में पुष्पराज की फैक्ट्री में भी हुई। जबकि, कन्नौज में हरदोई मोड़ कोल्ड स्टोरेज में छापे में नागरमोथा की जड़े काफी मात्रा में मिली हैं। अन्य जगह से छापों में क्या मिला यह अभी उजागर नहीं हुआ है।
मुंबई से मिले इनपुट के आधार पर छापे

पुष्पराज के ठिकानों पर छापे मुंबई से मिले इनपुट के आधार पर पड़े। बादशाह ट्रांसपोर्ट कंपनी से आयकर विभाग को टैक्स चोरी का सुराग मिला था।
मालिक मियां भी घेरे में

पुष्पराज के अलावा, कन्नौज के पंसारियान मोहल्ला निवासी इत्र व्यापारी मोहम्मद याकूब उर्फ मलिक मियां के प्रतिष्ठान तथा आवास पर भी टीम ने छापेमारी की है। मालिक मियां की मौत हो चुकी है। फर्म का नाम मोहम्मद याकूब मोहम्मद अयूब है। छापे के दौरान उनके बेटे फौजान मलिक मौजूद थे।
ये भी पढ़े : चुनावी साल से ठीक एक दिन पहले सीएम योगी का आशा बहुओं को तोहफा, बांटे स्मार्टफोन व बढ़ाया मानदेय

पुष्पराज 2016 में सपा से बने थे एमएलसी

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव 2016 में इटावा-फर्रुखाबाद क्षेत्र से पुष्पराज को विधान परिषद सदस्य बनाया था। यह प्रगति अरोमा ऑयल डिस्टिलर्स प्राइवेट लिमिटेड के सह-मालिक हैं।
सालों पुराना है इत्र का कारोबार

1950 में बिजनेस की शुरुआत उनके पिता सवाई लाल जैन ने की थी। पुष्पराज और उनके तीन भाई कन्नौज में इत्र का व्यवसाय चलाते हैं । दो भाई मुंबई ऑफिस में काम करते हैं, जबकि तीसरा उनके साथ कन्नौज में मैन्युफैक्चरिंग सेट-अप पर काम करता है। पुष्पराज का मुंबई में एक घर और कार्यालय है। यहां से मध्य पूर्व में लगभग 12 देशों को इत्र तथा अन्य उत्पाद का निर्यात होता है। 2016 के चुनावी हलफनामे के अनुसार उनके पास 37.15 करोड़ रुपए की चल और 10.10 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है। कन्नौज के स्वरूप नारायण इंटरमीडिएट कॉलेज से इन्होंने कक्षा 12 तक की पढ़ाई की है।
दोनों कारोबारियों के नाम पी से

ये बड़ा संयोग है कि कन्नौज के दोनों कारोबारी पीयूष जैन और पुष्पराज के नाम का पहला अक्षर अंग्रेजी के पी से शुरू होता है। इतना ही नहीं दोनों का सरनेम भी एक ही है। इसके साथ ही दोनों कन्नौज के छिपट्टी मोहल्ले की जैन गली में ही रहते हैं और दोनों का ही इत्र का कारोबार है। इसके बावजूद दोनों के बीच किसी तरह के संबंध नहीं होने का दावा किया जा रहा है।
अखिलेश ने कहा- बदले की कार्रवाई

अखिलेश ने कहा है- भाजपा बदले की कार्रवाई के जरिए दुर्गंध फैला रही है। कन्नौज का इतिहास हमेशा से सुगंध का रहा है। लेकिन, भाजपा यहां नफरत की दुर्गंध फैला रही है। अखिलेश ने कहा मैं पहले ही कह रहा था कि पीयूष जैन के यहां छापा गलती से पड़ गया। आज उन्होंने बदले में इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन के यहां छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया। सपा अध्यक्ष ने चुनाव आयोग से मांग की है कि चुनाव तक छापेमारी की कार्रवाई पर रोक लगायी जाये।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.