scriptहार्ट अटैक पड़ने पर रामकिट मरीजों के लिए रामबाण, तीन दवाइयां की किट मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध | Ramkit panacea for heart attack patients, kit of three medicines | Patrika News
कानपुर

हार्ट अटैक पड़ने पर रामकिट मरीजों के लिए रामबाण, तीन दवाइयां की किट मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध

कानपुर हृदय रोग संस्थान के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नीरज कुमार ने एक किट बनाई है। जिसका नाम राम किट है। जो हार्ट अटैक पड़ने पर रामबाण है। इनमें वही दवाइयां शामिल है। जो हृदय रोग संस्थान में मरीज को पहले दी जाती है।

कानपुरJan 04, 2024 / 11:43 am

Narendra Awasthi

हार्ट अटैक पड़ने पर रामकिट मरीजों के लिए रामबाण, तीन दवाइयां की किट मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध

हार्ट अटैक पड़ने पर रामकिट मरीजों के लिए रामबाण, तीन दवाइयां की किट मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध

हार्ट अटैक आने पर सबसे पहले मरीज को दी जाने वाली दवा की एक किट बनाई गई है। जिसका नाम ‘राम किट’ रखा गया है। जिसकी अधिकतम कीमत ₹7 है। अलग-अलग भी यह दवा मेडिकल स्टोर पर मिल जाती है। हृदय रोग संस्थान कानपुर के डॉक्टर नीरज कुमार ने यह किट बनाई है। जिसका नाम भी उन्होंने बहुत सोच समझ कर दिया है। जिसमें तीन तरह की दवाइयां है। जो हार्ट पेशेंट के मरीजों को दी जाने वाली पहली तीन दवाइयां है। हृदय रोग संस्थान भी इन्हीं दवाइयां का इस्तेमाल करता है। जिसमें खून हृदय में खून के थक्के को खत्म करने के लिए, खून को पतला करने के लिए और दर्द की दवा शामिल है।

यह भी पढ़ें

हलाला को लेकर साक्षी महाराज का बड़ा बयान, बोले – मुस्लिम महिलाएं समझदार

वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नीरज कुमार ने बताया कि हार्ट पेशेंट के लिए हार्ट अटैक पड़ने के बात के आधे घंटे काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इस दौरान यदि उन्हें कार्डियोलॉजी में दी जाने वाली दवा तत्काल मिल जाए, तो मरीजों की जान बचाई जा सकती है। इन दवाइयां का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। शंका के आधार पर भी यह दवाइयां दी जा सकती हैं। किसी भी व्यक्ति को सीने में दर्द या भारीपन लगता है, तो यह हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में यह दवा तत्काल दी जा सकती है।

राम किट में कौन सी दवाइयां है

डॉ नीरज कुमार के अनुसार राम किट में इकोस्प्रिन दवा है। जिसकी कीमत मात्र 35 पैसे है। जिसकी दो गोली खानी पड़ती है। इसके अतिरिक्त सॉर्बिट्रेट दवा है, जो जीभ के नीचे रखकर चूसने वाली है। इसकी कीमत मात्र 80 पैसे है। एक दवा इरेवा स्टेट इन है। जो 4 से 5 रुपए में मिलती है। राम के नाम से बनाई गई किट के पीछे का भी उन्होंने मकसद बताया। बोले अलग-अलग दवाइयां के नाम को बताने में लोगों को दिक्कत आएगी ऐसे में राम किट मांगने से पूरी खुराक मिल जाती है।

Hindi News/ Kanpur / हार्ट अटैक पड़ने पर रामकिट मरीजों के लिए रामबाण, तीन दवाइयां की किट मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो