scriptतीन काम जिससे देश, प्रदेश और संभाग में बढ़ा जिले का मान, अधिकारी-कर्मचारियों की मेहनत ने लाई रंग | Better performance of Katni in bal toilet, PM awas, Gaushala construct | Patrika News

तीन काम जिससे देश, प्रदेश और संभाग में बढ़ा जिले का मान, अधिकारी-कर्मचारियों की मेहनत ने लाई रंग

locationकटनीPublished: Jan 01, 2020 12:20:32 pm

Submitted by:

balmeek pandey

जिले में 2020 में एक बार फिर लगभग 10 हजार जरुरतमंदों के घर में खुशियों की बहार होगी। यह संभव हो पा रहा है जिले में चल रहे नकल्याणकारी योजनाओं पर काम से है। प्रधानमंत्री आवास से जहां गरीबों का पक्की छत मुहैया होगी तो वहीं स्वच्छता में भी बेहतर आयाम स्थापित होंगे। सड़कों पर घूम रहे आवारा मवेशियों को आसरा मिलेगा। यह संभव होगा जिले में बनीं गौ-शालाओं से।

Better performance of Katni in bal toilet, PM awas, Gaushala construct

Better performance of Katni in bal toilet, PM awas, Gaushala construct

कटनी. जिले में 2020 में एक बार फिर लगभग 10 हजार जरुरतमंदों के घर में खुशियों की बहार होगी। यह संभव हो पा रहा है जिले में चल रहे नकल्याणकारी योजनाओं पर काम से है। प्रधानमंत्री आवास से जहां गरीबों का पक्की छत मुहैया होगी तो वहीं स्वच्छता में भी बेहतर आयाम स्थापित होंगे। सड़कों पर घूम रहे आवारा मवेशियों को आसरा मिलेगा। यह संभव होगा जिले में बनीं गौ-शालाओं से। इन तीनों कामों से कटनी जिले का मान संभाग और प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में बढ़ा है। वर्तमान स्थिति में बॉल टॉयलेट में जिले की देश में, प्रधानमंत्री आवास में प्रदेश में और गौशाला निर्माण में संभाग में बेहतर स्थिति है। इस काम को सराहना भी खूब मिली है।

 

नौ घंटे देरी से पहुंची महाकौशल एक्सप्रेस, चित्रकूट भी रही लेट, कोहरा के कारण थमी ट्रेनों की रफ्तार

 

बच्चों के लिए बेहतर टॉयलेट
जिला पंचायत द्वारा जिले में महिला बालविकास विभाग के संयोजन में 266 आंगनवाड़ी केंद्रों में 266 बाल टॉयलेट बनवाए गए हैं। इनमें वॉसबेसिन के साथ आकर्षक रंगरोगन कराया गया है, ताकि बच्चे इसका बेहतर उपयोग कर सकें। यह काम दो माह में पूरा हो गया है। इसकी प्रदेश एसीएस मनोज स्वीस्तव व परमेश्वर अय्यर वॉटर व सेनीटेशन सचिव भारत सरकार ने सराहना की है।

 

Better performance of Katni in bal toilet, <a  href=
pm awas , Gaushala construct” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2020/01/01/3104kt21_5581182-m.jpg”>
IMAGE CREDIT: patrika

पीएम आवास में तीसरा स्थान
कटनी जिले में 2019-20 वित्तीय वर्ष में 9 हजार 873 आवासों का निर्माण चल रहा है। इसमें 4 हजार 127 आवास बन चुके हैं। जबकि 7 हजार 718 हितग्राहियों तीसरी किश्त भी जारी की जा चुकी है। पहली और दूसरी किश्त शत-प्रतिशत हितग्राहियों को जारी हो गई है। पीएम आवास में प्रदेश में कटनी जिला तीसरे स्थान पर है। पीएम आवास में ग्राम पंचायत, जनपद व जिला पंचायत ने बेहतर काम किया है।

 

Better performance of Katni in bal toilet, PM awas, Gaushala construct
IMAGE CREDIT: patrika

गौशाला संभाग में बेहतर
सड़कों पर घूम रहे अवारा मवेशियों को आश्रय के लिए जिले में 30 गौशालाओं का निर्माण हो रहा है। इसमें से तीन गौशाला ग्राम पंचायत लखाखेरा, पथराड़ी पिपरिया, पड़वारा की बन चुकी हैं, जबकि 19 का शेड स्तर पर पूर्ण हो गई हैं। 17 में शेड का काम जारी है। 8 का प्लंथ लेवल पर काम जारी है। जमीनी विवाद पर विगढ़ के घुन्नौर का काम रुका है। इसकी संभागीय बैठक में पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने सराहना की है।

इनका कहना है
जिले में जनकल्याणकारी योजनाओं का काम तेजी से चल रहा है। पीएम आवास, बाल टॉयलेट, गौशाला निर्माण हो रहे हैं। तीनों की बेहतर स्थिति है। संबंधित अधिकारियों को गुणवत्तायुक्त कार्य कराने कहा गया है। मनरेगा के कामों में भी तेजी आई है।
जगदीशचंद्र गोमे, सीइओ जिला पंचायत।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो