scriptतो क्या डिप्टी सीएम केशव मौर्य का बेटा होगा फूलपुर उपचुनाव में बीजेपी का उम्मीदवार? | Deputy CM Keshav Maurya Son Can Fight Phoolpur By Election | Patrika News

तो क्या डिप्टी सीएम केशव मौर्य का बेटा होगा फूलपुर उपचुनाव में बीजेपी का उम्मीदवार?

locationकौशाम्बीPublished: Oct 22, 2017 08:30:45 pm

फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी केशव मौर्य के बेटे योगेश मौर्य को लड़ा सकती है चुनाव, तेज हुई चर्चाएं।

Keshav Maurya and Yogesh Maurya

केशव मौर्य और उनके बेटे योगेश कुमार मौर्य

इलाहाबाद. बीजेपी की ओर से डिप्टी सीएम केशव मौर्य की छोड़ी हुई फूलपुर सीट पर उपचुनाव में उम्मीदवार कौन होगा। इसको लेकर सस्पेंस शायद खत्म होने वाला है। यह सीट सपा, कांग्रेस, बसपा और भाजपा सभी के लिये महत्वपूर्ण है। चर्चा है कि फूलपुर उपचुनाव के लिये बीजेपी ने प्रत्याशी तलाश लिया है। प्रत्याशी एक बड़े दिग्गज बीजेपी नेता का पुत्र हो सकता है। यह पुत्र कोई और नहीं बल्कि खुद डिप्टी सीएम केशव मौर्य का बेटा योगेश मौर्य हो सकता है। इलाहाबाद में योगेश मौर्य की होर्डिंग्स भी जगह-जगह लगा दी गयी हैं।
Keshav Maurya Son Yogesh Kumar Maurya Hordings
इलाहाबाद में चौराहे पर लगी केशव मौर्य और उनके बेटे योगेश मौर्य की होर्डिंग IMAGE CREDIT: Patrika
 

फूलपुर सीट बीजेपी के लिये सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह सीट पहली बार बीजेपी ने जीती और वर्तमान में डिप्टी सीएम केशव मौर्य 2014 में यहां से सांसद बने। पर यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचण्ड बहुमत मिलने के बाद उन्हें डिप्टी सीएम बना दिया गया, जिसके चलते यह सीट खाली हुई और अब इसपर उपचुनाव होना है। चूंकि सीट बीजेपी की छोड़ी हुई है और केन्द्र व राज्य दोनों में उसी की सरकार है ऐसे में सपा, बसपा और कांग्रेस तीनों ही इस सीट पर किसी तरह से भाजपा हो हराने में लगी हुई हैं। यदि भाजपा फूलपुर हारती है तो इसका असर 2019 पर पड़ेगा ऐसा विरोधी दलों का मानना है। यही वजह है कि बीजेपी भी इस सीट पर अपनी सबसे तगड़ी रणनीति बनाने में जुटी है।
Narendra Modi and Amit Shah
नरेन्द्र मोदी और अमित शाह (फाइल फोटो) IMAGE CREDIT:
 

हालांकि फूलपुर में अभी तक कांग्रेस, सपा और बसपा किसी ने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। सत्ता के गलियारों में सबसे ज्यादा इंतजार बीजेपी के प्रत्याशी का है। इस इंतजार के बीच सियासी गलियारों और शहर में यह चर्चा चल पड़ी है कि भाजपा की ओर से फूलपुर में केशव मौर्य के बेटे योगेश कुमार मौर्य पर दांव खेला जा सकता है। इधर दिवाली की बधाई के शहर में जगह-जगह होर्डिंग्स से भी लोगों की चर्चा को बल मिल रहा है। इस होर्डिंग में पहली बार केशव मौर्य के साथ उनके बेटे भी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि ये होर्डिंग्स माहौल भांपने के लिये लगायी गयी हो सकती हैं।
Pramod Tiwari
कांग्रेस राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी (फाइल फोटो) IMAGE CREDIT:
 

हालांकि एक दूसरी चर्चा भी है कि निकाय चुनाव में शायद योगेश मौर्य को इलाहाबाद से मेयर का इलेक्शन लड़ाया जा सकता है। चर्चाएं यदि सच होती हैं तो एक बार फिर बीजेपी को परिवारवाद जैसे आरोप झेलने पड़ सकते हैं। अब तक भाजपा लगातार सपा, कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप लगाती रही है। बता दें कि फूलपुर उपचुनाव में कांग्रेस की ओर से दिग्गज नेता और राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी के मैदान में उतरने की चर्चा भी जोरों पर है, उन्हें हाई कमान ने दिल्ली भी बुलवा लिया है।
by ARUN RANJAN

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो